इजरायल ने गाजा में मचाई तबाही, एयरस्ट्राइक में 213 लोगों की मौत

Share this news

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है. हमास की ओर से इजरायल पर रॉकेट दागे जा रहे हैं, जवाब में इजरायल की ओर से एयरस्ट्राइक किया जा रहा है. यह सब फिलिस्तीन के दूसरे हिस्से यानी गााजा में हो रहा है. इजरायल के एयरस्ट्राइक में गजा स्थित इकलौती कोरोना टेस्टिंग लैब तबाह हो गई है.

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि इस्लामिक समूह हमास के खिलाफ इजरायल की लड़ाई का असर आम लोगों पर पड़ रहा है, इजरायल की ओर से रिहायशी इलाकों में की गई बमबारी में अब तक 213 फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है, इसमें 61 बच्चे शामिल हैं. इसके अलावा 1400 से अधिक लोग घायल हैं.

यूनाइटेड नेशन (यूएन) ने इजरायल और फिलिस्तीन के बीच चल रहे इस हिंसा को मानवीय आपदा का नाम दिया है. यूएन का कहना है कि इजरायल के एयरस्ट्राइक के कारण अब तक 40 हजार फिलिस्तीनियों को इधर से उधर जाना पड़ा है और करीब 2500 फिलिस्तीनियों को अपना घर खोना पड़ा है. हालांकि, इस हिंसा का नुकसान सिर्फ फिलिस्तीन को ही नहीं हुआ है.

इजरायल की ओर से मरने वालों की संख्या बढ़कर 12 हो गई. हाल में हमास ने दक्षिणी एशकोल क्षेत्र में रॉकेट दागे, जिसमें एक कारखाने में काम करने वाले दो थाई नागरिकों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए. इससे पहले हमास के रॉकेट की चपेट में आकर केरल की एक भारतीय महिला की भी मौत हो गई थी, जो वहां नर्स का काम कर रही थी.

इजरायल के एयरस्ट्राइक में गाजा में स्थित इकलौती कोविड टेस्टिंग लैब तबाह हो गई है. इस वजह से फिलिस्तीनियों की मुसीबत और बढ़ गई है. गाजा में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और यहां पॉजिटिविटी रेट करीब 28 फीसदी है. कोरोना मरीजों का इलाज उन हॉस्पिटल में होता है, जिस पर 15 साल से इजरायल की नाकेबंदी है. यहां मरीज भरे हुए हैं.

गाजा की आबादी करीब 2 मिलियन बताई जा रही है. इजरायल के एयरस्ट्राइक के कारण गाजा के कई घर तबाह हो चुके हैं. हर रोज आसमान में आग के गोले, मलबे और काला धुआं दिखाई दे रहा है. गाजा शहर के 70 वर्षीय नाजमी अल-दहदौह ने कहा कि उन्होंने हमारे घर को नष्ट कर दिया, लेकिन मुझे नहीं पता कि उन्होंने हमें क्यों निशाना बनाया.

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच हिंसक संघर्ष की शुरुआत 10 मई को हुई थी, जब गाजा पट्टी से हमास ने करीब 3500 रॉकेट दागे थे. इसमें से अधिकतर रॉकेट को इजरायल के आयरन डोम ने हवा में ही तबाह कर दिया था, लेकिन कुछ रॉकेट आबादी में गिरे थे, जिसके कारण तबाही हुई थी. इसके बाद से इजरायल एयरस्ट्राइक के जरिए हमास को जवाब दे रहा है.

(भाषा इनपुट से)

2 thoughts on “इजरायल ने गाजा में मचाई तबाही, एयरस्ट्राइक में 213 लोगों की मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!
Qtv India

FREE
VIEW