मंत्री नन्दी ने अल्पसंख्यकों को वितरित किए 91 लाख के लोन और शादी अनुदान

Share this news

मंत्री नन्दी ने अल्पसंख्यकों को वितरित किए 91 लाख के लोन और शादी अनुदान

अल्पसंख्यकों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए निरंतर कार्य कर रही प्रदेश सरकार: नन्दी

उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम लिमिटेड की ओर से आयोजित हुआ टर्म लोन वितरण एवं पुत्री शादी अनुदान

उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम लिमिटेड की ओर से आज चंद्रशेखर आजाद निरीक्षण भवन सभागार में टर्म लोन वितरण एवं पुत्री शादी अनुदान योजना की राशि वितरण एवं स्वीकृति पत्र वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के नागरिक उड्डयन, अल्पसंख्यक कल्याण, राजनीतिक पेंशन, मुस्लिम वक्फ एवं हज मंत्री एवं प्रयागराज शहर दक्षिणी विधायक नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने की। अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने टर्मलोन योजना के तहत प्रयागराज के 20 लोगों 81.10 लाख रुपए का ऋण वितरित किया। वहीं अल्पसंख्यक समुदाय के गरीब लोगों की पुत्रियों की शादी अनुदान योजना के तहत 50 लोगों को 20 – 20 हजार रुपए का अनुदान दिया गया। अनुदान स्वीकृति पत्र वितरित किया गया। वहीं ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत एचडीएफसी बैंक की मदद से मंत्री नन्दी द्वारा एक क्लिक करते ही तत्काल स्वीकृत धनराशि लोगों के खाते में पुत्री की शादी के लिए स्थानांतरित कर दी गई। अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम की ओर से विभिन्न योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। जिसमें लोगों को स्वैच्छिक ऋण एवं टर्मलोन योजना के तहत जागरूक किया गया। आवेदन पत्र भरवाया गया।

मंत्री नन्दी ने टर्म लोन वितरण एवं पुत्री शादी अनुदान योजना की राशि के वितरण कार्यक्रम में शामिल लाभार्थियों का स्वागत किया। मंत्री नन्दी ने कहा कि पहले की सरकारों ने प्रदेश के अल्पसंख्यकों का केवल वोट लिया और उन्हें उनकी बदहाली पर छोड़ दिया, अल्पसंख्यकों का इस्तेमाल केवल वोट बैंक के रूप में किया। लेकिन आज हमारी केंद्र और प्रदेश सरकार अल्पसंख्यकों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए निरंतर कार्य कर रही है।

मंत्री नंदी ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के अंतर्गत अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों की शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल व अन्य बुनियादी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अब तक 52 राजकीय इंटर कालेज, 3 राजकीय पॉलिटेक्निक, 18 राजकीय आईटीआई, 9 छात्रावास, 31 सदभाव मंडल, 127 पेयजल परियोजनाएं, 2437 स्मार्ट क्लासेस सहित कुल 3400 इकाइयों की स्थापना की जा चुकी है! साथ ही लगभग रु 1550 करोड़ के नए प्रस्ताव भारत सरकार को स्वीकृति हेतु भेजे गए हैं!

मंत्री नन्दी ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों के उज्जवल भविष्य और बेहतर शिक्षा के लिए हमारी सरकार ने पिछले चार वर्षों में 31 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को रु 1337 करोड़ की छात्रवृत्ति केंद्र सरकार की और 28 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को रु 1219 करोड़ की छात्रवृत्ति प्रदेश सरकार की ओर से प्रदान की गई है!

अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के विभिन्न प्रयासों के परिणाम स्वरूप वर्ष 2019-20 में राज्य अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम में लगभग 13 वर्षों बाद राष्ट्रीय निगम की योजनाओं के सञ्चालन के लिए राष्ट्रीय निगम द्वारा 10 करोड़ की धनराशि अवमुक्त की गयी! इस धनराशि के द्वारा प्रदेश के लगभग 600 अल्पसंख्यक समुदाय के लाभार्थियों को टर्मलोन एवं छात्र/छात्राओं को शैक्षिक ऋण लोन वितरित किया गया है! ये कदम आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को साकार करते हुए अल्पसंख्यक समुदाय के युवाओं को तरक्की का नया आकाश प्रदान करेंगे! आज जिन लाभार्थियों को टर्म लोन प्राप्त हुआ है उन्हें भी मैं बधाई देता हूँ और उनके सफल भविष्य की कामना करता हूँ।

इस अवसर पर प्रबंध निदेशक उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम आरपी सिंह, उप निदेशक प्रयागराज जगमोहन सिंह, डीएमओ प्रतापगढ़ सच्चिदानंद तिवारी, डीएमओ फतेहपुर प्रसून जी, डीएमओ कौशांबी सुश्री सुनीता मंदार जी, एचडीएफसी बैंक के प्रतिनिधि विक्रम सिंह, भाजपा महानगर उपाध्यक्ष अनिल केसरवानी झल्लर जी, यश विक्रम त्रिपाठी, अमित तिवारी, संतोष जैन बबलू कटरा, जावेद, फिरोज अहमद आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!
Qtv India

FREE
VIEW