सीरम ने कोविशील्ड की कीमत घटाई, राज्यों को अब 300 में मिल सकेगी कोरोना की वैक्सीन

Share this news

देश में कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा फेज शुरू होने से पहले वैक्सीन की कीमतों को लेकर एक बड़ी खबर आई है. कोविशील्ड बना रही सीरम इंस्टीट्यूट अब राज्य सरकारों को वैक्सीन का एक डोज 100 रुपए कम में देगी. सीरम के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि राज्यों को कोविशील्ड का एक डोज अब 400 रुपए की जगह 300 रुपए में दिया जाएगा.

हालांकि, सीरम ने वैक्सीन के एक डोज की कीमत सिर्फ राज्य सरकारों के लिए घटाई हैं. निजी अस्पतालों के लिए कीमतें कम नहीं हुई हैं. यानी, निजी अस्पतालों को अभी भी कोविशील्ड का एक डोज 600 रुपए में ही मिलेगा.

सीरम के फैसले का क्या असर होगा?
सीरम के इस फैसले से सीधे तौर पर राज्य सरकारों को राहत मिली है. निजी अस्पतालों को इससे राहत नहीं मिली है. हर डोज पर राज्य सरकारों के 100 रुपए बचेंगे. अदार पूनावाला का कहना है कि सीरम के इस फैसले से हजारों करोड़ रुपए की बचत होगी. हालांकि, इससे आम लोगों पर कोई असर नहीं पड़ेगा. वो इसलिए क्योंकि ज्यादा राज्य सरकारों ने फ्री वैक्सीन लगाने का ऐलान ही किया है. और अगर कोई निजी अस्पताल से वैक्सीन लगवाता है, तो उसे वहां वैक्सीन के एक डोज के लिए 600 रुपए चुकाने ही होंगे. कुल मिलाकर सीरम के फैसले से राज्य सरकारों को बहुत बड़ी राहत मिली है.

सरकार ने वैक्सीन कंपनियों से की थी बात
वैक्सीन की अलग-अलग कीमतों पर विवाद के बाद केंद्र सरकार ने भी इसमें दखल दिया था. बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट से वैक्सीन की कीमतें कम करने की संभावनाएं तलाशने को कहा था. इसके बाद सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्य सरकारों के लिए कोविशील्ड की कीमतें 100 रुपए कम कर दी हैं. ये भी कहा जा रहा है कि भारत बायोटेक भी जल्द ही राज्यों के लिए वैक्सीन की कीमतें कम कर सकती हैं.

सीरम को कोविशील्ड के 36 करोड़ डोज के ऑर्डर मिले
सीरम इंस्टीट्यूट को अब तक कोविशील्ड के 36 करोड़ डोज के ऑर्डर मिल चुके हैं. इनमें से 34 करोड़ राज्यों की तरफ से और 2 करोड़ निजी अस्पतालों की तरफ से ऑर्डर आए हैं. सीरम के सूत्रों ने बताया कि अगले 4 दिनों में वैक्सीन की सप्लाई शुरू हो जाएगी. सूत्रों के मुताबिक, महाराष्ट्र समेत 5 राज्यों को इसी हफ्ते से वैक्सीन मिलने लगेगी. जबकि, बाकी राज्यों को अगले तीन हफ्ते में वैक्सीन के डोज मिल जाएंगे.

वैक्सीन की कीमत को लेकर क्या था विवाद?
दरअसल, देश में 1 मई से कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा फेज शुरू हो रहा है. इसके तहत 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. इससे पहले सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक ने अपनी वैक्सीन की कीमतें जारी की हैं. दोनों ही कंपनियों ने केंद्र सरकार, राज्य सरकार और निजी अस्पतालों के लिए वैक्सीन की अलग-अलग कीमतें तय की हैं.

कोविशील्ड बना रही सीरम इंस्टीट्यूट ने वैक्सीन की एक डोज की कीमत केंद्र सरकार के लिए 150 रुपए, राज्य सरकार के लिए 400 रुपए और निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपए तय की थी. जबकि भारत बायोटेक कोवैक्सीन की एक डोज केंद्र सरकार को 150 रुपए में, राज्य सरकार को 600 रुपए में और निजी अस्पतालों को 1,200 रुपए में देगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!