यूपी चुनाव: सपा के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में जया और डिंपल यादव, स्वामी प्रसाद मौर्य को भी जगह

Share this news

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारी पूरी हो चुकी है. समाजवादी पार्टी ने पहले चरण के चुनाव के लिए 30 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है. सूची में सभी फ्रंटल अध्यक्षों को भी शामिल किया गया है. इसमें अखिलेश यादव, राम गोपाल यादव, स्वामी प्रसाद मौर्य भी शामिल हैं. इनके अलावा इसमें मुलायम सिंह, जया बच्चन और डिंपल यादव का भी नाम है.

इस लिस्ट में राम गोपाल यादव, रमेश प्रजापति, राजीव राय, सिद्धार्थ सिंह समेत कुल 30 लोगों के नाम हैं. गौरतलब है कि बीजेपी से सपा में गए केवल स्वामी प्रसाद मौर्य का नाम समाजवादी पार्टी के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में है. दारा सिंह चौहान और धर्म सिंह सैनी को इसमें जगह नहीं दी गई है.

बता दें कि दारा सिंह और धर्म सिंह सैनी भी स्वामी प्रसाद मौर्य की तरह ही योगी कैबिनेट में मंत्री रहे हैं. दोनों मंत्रियों ने स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के बाद ही बीजेपी का साथ छोड़ा था. हालांकि, ये नेता जब सपा के कार्यालय में पार्टी के साथ जुड़े थे, तब भी स्वामी प्रसाद मौर्य ने ही प्रमुखता से अपनी बात रखी थी और अखिलेश यादव को फिर से सीएम बनाने की हुंकार भरी थी.

स्टार प्रचारकों की लिस्ट में मुस्लिम चेहरे के रूप में पूर्व राज्यसभा सांसद जावेद अली खान को जगह दी गई है. जावेद अली के अलावा समाजवादी युवजन सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहम्मद फहद को भी इस सूची में जगह दी गई है. पार्टी के दिग्गज मुस्लिम नेता आजम खान फिलहाल जेल में हैं, लिहाजा उनका नाम नहीं है. लेकिन उनके परिवार से भी कोई इस लिस्ट में नहीं है.

करहल से चुनाव लड़ेंगे अखिलेश

समाजवादी पार्टी ने शनिवार को ही औपचारिक तौर पर ऐलान किया है कि अखिलेश यादव मैनपुरी की करहल सीट से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव का इस सीट से करीबी जुड़ाव रहा है. मुलायम सिंह यादव ने करहल के जैन इंटर कॉलेज से ही शिक्षा ग्रहण की थी और वे यहां पर शिक्षक भी रहे. करहल मुलायम सिंह यादव के गांव सैफई से महज चार किलोमीटर की दूरी पर है.

करहल विधानसभा सीट से 2017 के चुनाव में सपा ने सोवरन सिंह यादव पर भरोसा जताया था. सपा के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरे सोवरन सिंह यादव ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के रमा शाक्य को 40 हजार से अधिक वोट के बड़े अंतर से शिकस्त दी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!