अब डाकिए बनाएंगे आधार कार्ड।

Share this news

0-5 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के आधार कार्ड कम होने के कारण अब डाक विभाग के सेटअप का किया जाएगा पूरा इस्तेमाल।

शासन के साथ मिलकर विशेष अभियान के अंतर्गत प्रयागराज मंडल के 0-5 वर्ष एवं 6-14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों का अधिक से अधिक मात्रा में डाक विभाग आधार कार्ड बनाने में करेगा मदद।

10 साल से कम उम्र की बालिकाओं को सुकन्या समृद्धि योजना से लाभान्वित कराने हेतु बैंक खाता खुलवाने में भी मिलेगी मदद।

विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक आज मंडलायुक्त की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

5 साल से कम उम्र के बच्चों की अनुमानित जनसंख्या के सापेक्ष 8 जुलाई 2022 तक सिर्फ 21% बच्चों का आधार कार्ड बन पाने पर संबंधित अधिकारियों को विस्तृत कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए गए ।

डीपीओ को मासिक लक्ष्य बनाने तथा सभी संबंधित अधिकारियों से बेहतर समन्वय हेतु जूम मीटिंग कर लक्ष्य तय करने को कहा। मासिक लक्ष की समीक्षा हर मंडलीय समीक्षा बैठक में मंडलायुक्त द्वारा स्वयं की जाएगी।

बैठक में प्रतापगढ़ एवं फतेहपुर के डीपीओ की अनुपस्थित पाए जाने पर दोनों से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

सभी आधार कार्ड मशीनों की स्थिति का आंकलन करने, छोटे-छोटे ब्लॉक्स को पहले कवर करने तथा दोनों ही आयु वर्ग से संबंधित अधिकारियों की टारगेट वाइस जिम्मेदारी तय करते हुए लेटर की कॉपी सभी जिलाधिकारियों को भी भेजने के निर्देश दिए हैं।

मैन पावर के अभाव के कारण बाल विकास विभाग द्वारा आधार कार्ड बनवाने की प्रगति शून्य पाए जाने पर शीघ्र मैनपावर की व्यवस्था कराते हुए तथा उनका प्रशिक्षण कराकर कार्य कराने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!