प्रमुख सचिव/नोडल अधिकारी ने जनपद में मा0 मंत्रीगणों के द्वारा भ्रमण के समय दिए गए निर्देशों के अनुपालन आख्या की समीक्षा की, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

Share this news

प्रयागराज: प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा तथा कौशल विकास विभाग/नोडल अधिकारी श्री सुभाष चन्द्र शर्मा ने बुधवार को सर्किट हाउस के सभागार में मा0 कैबिनेट मंत्री श्री अनिल राजभर, मा0 राज्यमंत्री(स्वतंत्र प्रभार) श्री अरूण कुमार सक्सेना एवं श्री के0पी0 मलिक राज्यमंत्री के जनपद भ्रमण दिनांक 06.05.2022, मा0 उपमुख्यमंत्री श्री बृजेश पाठक जी के दिनांक 10.06.2022 तथा मा0 कैबिनेट मंत्री श्री जयवीर सिंह एवं श्री मनोहर लाल मन्नू कोरी जी के दिनांक 25.08.2022 के जनपद भ्रमण के समय की गयी बैठकों एवं निरीक्षणों में दिए गए निर्देशों के अनुपालन आख्या के प्रगति की समीक्षा की।

उन्होंने एंटीगे्रटेड कोविड कमाण्ड सेंटर, निराश्रित गोवंश का संरक्षण, गोवंश आश्रय स्थलों पर भूसा-चारें की उपलब्धता, मुख्यमंत्री निराश्रित/बेसहारा गोवंश सहभागिता, स्कूल चलों अभियान, आपरेशन कायाकल्प, चिकित्सों की उपलब्धता, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, आयुष्मान गोल्डेन कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण, विद्युत विभाग, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों से सम्बंधित विषयों के सम्बंध में मा0 मंत्रीगणों के द्वारा भ्रमण के समय दिए गए निर्देशों के अनुपालन की बिंदुवार समीक्षा की गयी।

उन्होंने गोल्डेन कार्ड की समीक्षा में विशेष अभियान चलाकर गोल्डेन कार्ड बनाये जाने के लिए कहा है। जल जीवन मिशन योजना फेज-1 में दिए गए निर्देशों के अनुपालन में प्रगति अच्छी न पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होंने कार्य को शीघ्रता से पूर्ण कराने के लिए कहा है।

सहभागिता योजना में दिए गए निर्देशों के अनुपालन की समीक्षा करते हुए नोडल अधिकारी ने सहभागिता योजना के तहत संरक्षित/निराश्रित/बेसहारा गोवंशों को पशुपालकों को सुपुर्द किए जाने की रैण्डम जांच करने के लिए कहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण की द्वितीय किस्त दिए जाने की जानकारी लिए जाने पर परियोजना निदेशक ने बताया कि 97 प्रतिशत द्वितीय किस्त लाभार्थिंयों को दे दी गयी है।

उन्होंने शेष बचे हुए सामुदायिक शौचालयों के निर्माण कार्य को शीघ्रता से पूर्ण कराने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग के अनुपालन आख्या की समीक्षा करते हुए प्रमुख सचिव ने विद्युत आपूर्ति की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की साथ ही साथ उन्होंने विद्युत बिल के ओवरबिलिंग के शिकायत के निस्तारण के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कैम्प लगाकर विद्युत से सम्बंधित समस्याओं को निस्तारित करने के लिए कहा है। गोवंश आश्रय स्थलों में चारा-भूसे सहित अन्य व्यवस्थाओं को सुनिश्चित बनाये रखने के निर्देश दिए है।

उन्होंने मुख्य पशुचिकित्साधिकारी को पशुओं में होने वाले लम्पी रोग पर विशेष निगरानी रखे जाने के लिए कहा है। उन्होंने अस्थायी तथा स्थायी निमार्णाधीन गोवंश आश्रय स्थलों के निर्माण कार्य की प्रगति की जानकारी लेते हुए कार्य को शीघ्रता से पूर्ण कराये जाने के लिए कहा है। बैठक के अंत में जिलाधिकारी श्री संजय कुमार खत्री ने नोडल अधिकारी महोदय को आश्वस्त करते हुए कहा कि जो भी निर्देश दिए गए है, उनका अधिकारियों के द्वारा पूर्णतः पालन किया जायेगा।

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री शैलेश कुमार पाण्डेय, मुख्य विकास अधिकारी श्री शिपू गिरि, नगर आयुक्त चन्द्र मोहन गर्ग सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!