आतंकी मॉड्यूलः प्रयागराज से ओसामा का चाचा गिरफ्तार, जीशान और आमिर का किया था ब्रेनवॉश

Share this news

देश में आतंकी मॉड्यूल का खुलासा होने के बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को हुमैद उर रहमान की तलाश थी. जिसे शुक्रवार को यूपी के प्रयागराज से गिरफ्तार कर लिया गया. प्रयागराज पुलिस ने ही हुमैद उर रहमान को गिरफ्तार किया है. अब उससे पुलिस और अन्य एजेंसियां पूछताछ कर रही हैं.

दरअसल, प्रयागराज की करैली पुलिस को यूपी एटीएस और दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल से एक इनपुट मिला था. जिसके आधार पर प्रयागराज पुलिस ने हुमैद उर रहमान को गिरफ्तार किया है. अब उससे पूछताछ की जा रही है. जानकारी के मुताबिक दिल्ली से पकड़ा गया ओसामा इसी हुमैद उर रहमान का भतीजा है.

पता चला है कि पाकिस्तान ट्रेनिंग पर भेजे गए जीशान को रेडेक्लाइज करने का काम हुमैद उर रहमान ने ही किया था. लखनऊ से पकडे गया आमिर भी हुमैद उर रहमान के नेटवर्क के जरिए ही इस नेक्सस में शामिल हुआ था. आमिर बेग की बहन का ससुर है हुमैद उर रहमान.

आईबी के इनपुट पर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने अपनी तफ्तीश आगे बढ़ाई. आईएसआई और अंडरवर्ल्ड के इस मॉड्यूल की पहली कड़ी दिल्ली के ओखला में मिली. इस कड़ी का नाम था ओसामा. दिल्ली पुलिस ने ओसामा के इर्द गिर्द जाल बुनना शुरू किया. ओसामा की मदद से अब स्पेशल सेल के हाथ कई और सुराग लगे. अब कई और नाम सेल के हाथ लग चुके थे. आईबी की खबर पुख्ता हो चुकी थी. लिहाज़ा स्पेशल सेल ने एक साथ कई टीमें बनाईं.

इन टीमों को मुंबई, लखनऊ, प्रयागराज, रायबरेली, प्रतापगढ़ रवाना कर दिया गया. यूपी और महाराष्ट्र पुलिस को भी भरोसे में लिया गया और फिर 14 सितंबर को स्पेशल सेल का ऑपरेशन शुरू हुआ.सबसे पहले ओखला से ओसामा को गिरफ्तार किया गया. औसामा की गिरफ्तारी के बाद पता चला कि जान मोहम्मद शेख उर्फ़ समीर कालिया मुंबई से दिल्ली ट्रेन से आ रहा है. दिल्ली पुलिस की टीम ने कोटा में ही ट्रेन से समीर कालिया को गिरफ्तार कर लिया.

इसके बाद मोहम्मद अबु बकर को दिल्ली में ही सराय काले खां से उठाया गया. वो भी बस से दिल्ली छोड़ कर निकलनेवाला था. ज़ीशान नाम के एक और शख़्स को प्रयागराज में पकड़ा गया. जबकि मोहम्मद आमिर जावेद को लखनऊ से गिरफ्तार किया गया. छठे संदिग्ध यानी मूलचंद उर्फ लाला को रायबरेली से पकड़ा गया.

टेरर मोडयूल में एक और बड़ी गिरफ्तारी

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मुंबई पुलिस के साथ मिलकर जाकिर को मुंबई से किया गिरफ्तार किया है. जाकिर टेरर मोडयूल में अहम कड़ी है. जाकिर ने ही गिरफ्तार अंडरवर्ल्ड के शूटर जान मोहम्मद उर्फ समीर कालिया को मुंबई हथियार और विस्फोटक लाने को कहा था. जाकिर के कहने पर जब जान मोहम्मद हथियारों की डिलीवरी करने निकला था, तभी स्पेशल सेल ने उसे गिरफ्तार कर लिया था. अभी जाकिर दिल्ली और मुंबई पुलिस की हिरासत में है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!