राजस्व वसूली के प्रगति की समीक्षा में जिलाधिकारी के तल्ख तेवर

Share this news

राजस्व वसूली में लापरवाही एवं उदासीनता पाये जाने पर कई अधिकारियों से स्पष्टीकरण तलब

जिलाधिकारी श्री संजय कुमार खत्री की अध्यक्षता में सोमवार को संगम सभागार में कर-करेत्तर राजस्व वसूली के प्रगति के सम्बंध में समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। 

बैठक में जिलाधिकारी ने विभागवार समीक्षा करते हुए सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व वसूली में कमी पाये जाने पर सम्बंधित अधिकारी के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। कार्यों में लापरवाही या उदासीनता किसी भी स्तर पर क्षम्य नहीं है। 

वाणिज्यकर विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने सेक्टर 5 एवं 6 क्षेत्र की राजस्व वसूली कम पाये जाने पर सम्बंधित डिप्टी कमिश्नर वाणिज्यकर से स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने वाणिज्यकर, आबकारी एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों को प्रवर्तन की कार्यवाही में तेजी लाते हुए लक्ष्य के सापेक्ष वसूली सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया है। 

स्टाम्प एवं रजिस्टेªशन की समीक्षा में हण्डिया में राजस्व प्राप्ति की प्रगति धीमी पाये जाने पर सम्बंधित उपनिबंधक से स्पष्टीकरण तलब करने का निर्देश दिया है। आबकारी विभाग के राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने जिला आबकारी अधिकारी एवं आबकारी निरीक्षकों को प्रवर्तन की कार्यवाही में तेजी लाते हुए राजस्व वसूली बढ़ाये जाने का निर्देश दिया है। 

परिवहन विभाग की समीक्षा में अवैध रूप से चलने वाले टैक्सी स्टैण्डों पर प्रभावी कार्रवाई न किये जाने पर जिलाधिकारी ने सम्बंधित सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारियों के विरूद्ध स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। 

विद्युत विभाग की समीक्षा में मेजा एवं फाफामऊ क्षेत्र में राजस्व वसूली की प्रगति धीमी पाये जाने पर सम्बंधित अधिशाषी अभियंता विद्युत के विरूद्ध स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अभियंताओं को सख्त हिदायत देते हुए कहा है कि ट्रांसफार्मर खराब होने पर तत्काल उसकों बदलने की कार्रवाई सुनिश्चित करें. 
शिकायत पाये जाने पर सम्बंधित के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। नगर पंचायतों में राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए भारतगंज, हण्डिया, सिरसा, कोरांव एवं शंकरगढ़ नगर पंचायत की राजस्व वसूली कम पाये जाने पर सम्बंधित अधिशाषी अधिकारी नगर पंचायतों के विरूद्ध स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। विविध देय की वसूली की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने फूलपुर, हण्डिया, मेजा, कोरांव तहसील की राजस्व वसूली की प्रगति धीमी पाये जाने पर सम्बंधित तहसीलदारों से स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। मण्डी की समीक्षा करते हुए सिरसा मण्डी में राजस्व वसूली कम पाये जाने पर मण्डी सचिव सिरसा से भी स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। 
इस अवसर पर एडीएम वित्त एवं राजस्व श्री जगदम्बा सिंह व सम्बंधित विभागों के अधिकारीगणों के अलावा सम्बंधित तहसीलों के तहसीलदार उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!