मुविवि ने ग्रामीण महिलाओं को कराया बैंक,डाकघर और थाने का भ्रमण

Share this news

राज्यपाल के निर्देश पर महिलाओं को जागरूक करने का उठाया बीड़ा

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय, प्रयागराज में राज्यपाल के निर्देश पर गठित महिला अध्ययन केंद्र ने मंगलवार को सोरांव विकासखंड के गोहरी ग्राम की महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए फाफामऊ थाना और शांतिपुरम स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा तथा डाकघर का भ्रमण कराया गया।
थाना फाफामऊ में महिला पुलिस कर्मियों सपना सिंह एवं पूनम सरोज ने गोहरी गांव की महिलाओं को घरेलू शोषण व अत्याचार के खिलाफ जागरूक किया तथा महिलाओं संबंधी अधिकारों डायल 1090, 112, 181, 1098, 102 तथा 108 के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया।
महिला अध्ययन केंद्र की समन्वयक प्रोफेसर रुचि बाजपेई ने बताया कि बैंक ऑफ बड़ौदा यूपीआरटीओयू के शाखाप्रबंधक श्री के के तिवारी द्वारा महिलाओं को बैंक में बचत खाता, पास बुक, चेक, चेक बुक, रिकरिंग डिपॉजिट, फिक्स डिपॉजिट, बालिकाओं हेतु सरकारी बचत योजनाओं आदि जानकारी के अलावा महिला स्वयं सहायता समूह के सामूहिक खाते की क्रिया विधि के विषय में भी जानकारी दी गई ताकि वे स्वरोजगार की दिशा में आगे बढ़ सकें।
प्रोफेसर बाजपेई ने बताया कि डाकघर भ्रमण के दौरान अधीक्षक श्री हरपाल सिंह ने महिलाओं को डाकघर बचत योजनाओं जैसे रिकरिंग डिपॉजिट तथा सुकन्या समृद्धि योजना के साथ-साथ डाक जीवन बीमा पॉलिसी तथा ग्रामीण डाक जीवन बीमा आरपीएलआई के विषय में विस्तृत जानकारी दी।
महिला अध्ययन केंद्र समन्वयक प्रोफेसर बाजपेई ने इस अवसर पर थाना प्रभारी, बैंक के शाखा प्रबंधक एवं डाकघर के पोस्टमास्टर के प्रति आभार व्यक्त किया। वहीं ग्रामीण महिलाओं ने विश्वविद्यालय की इस पहल की हार्दिक सराहना की तथा कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह द्वारा महिला हितों के लिए किए जा रहे प्रयासों को समाज हित के लिए उपयोगी बताया।
इस अवसर पर महिला अध्ययन केंद्र की तरफ से थाना उपनिरीक्षक
श्री सुरेन्द्र सिंह , गोहरी के ग्राम प्रधान प्रतिनिधि श्री शिवपूजन डाकघर अधीक्षक तथा बैंक प्रबंधक को महिला अध्ययन केन्द्र की ओर से ब्रोशर, पैम्फलेट, पेन आदि से युक्त फोल्डर भी सम्मानार्थ भेंट किया गया। विश्वविद्यालय के शैक्षिक कार्यक्रमों की जानकारी एवं प्रसार हेतु विवरणिकाएं भी वितरित की गईं। इस अवसर पर मानविकी विद्या शाखा के निदेशक प्रोफेसर सत्यपाल तिवारी के प्रति भी आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!