मंडलायुक्त की अध्यक्षता में स्मार्ट सिटी एवं प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रगति समीक्षा बैठक संपन्न हुई।

Share this news

ओपन एयर जिम की लगभग दो हजार मशीनों पर क्यू आर कोड लगाने का अनुमोदन दिया गया।

क्यू आर कोड के माध्यम से किस मशीन का उपयोग किस व्यायाम हेतु किया जा सकता है इसकी जानकारी मिल सकेगी।

मंडलायुक्त श्री संजय गोयल की अध्यक्षता में आयुक्त कार्यालय स्थित गांधी सभागार में आज स्मार्ट सिटी एवं प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रगति समीक्षा बैठक संपन्न हुई जिसमें स्मार्ट सिटी के अंतर्गत बनाए गए सभी ओपन एयर जिम की लगभग दो हजार से ऊपर मशीनों पर क्यू आर कोड लगाने का अनुमोदन दिया गया।

इन क्यू आर कोड के माध्यम से किस मशीन का इस्तेमाल किस व्यायाम हेतु किया जा सकता है इसकी सारी जानकारी मिल सकेगी। इन क्यू आर कोड को स्कैन करने पर स्कैन करने वाले व्यक्तियों के मोबाइल पर एक पेज खुल जाएगा जिसमें विभिन्न प्रकार की जानकारी उपलब्ध रहेगी।

स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत ऑटोमेशन ऑफ स्ट्रीट लाइट भी किया जा रहा है। इसके अंतर्गत स्ट्रीट लाइट्स को इंटीग्रेटेड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर से लिंक किया जाएगा जिसके पश्चात शाम होते ही रोड की लाइट्स अपने आप जल जाएंगे एवं सुबह की रोशनी के साथ अपने आप बुझ जाएंगे। इस प्रोजेक्ट को शीघ्र क्रियान्वित करने के दृष्टिगत मंडलायुक्त ने किसी एक रोड का चुनाव कर दिसंबर अंत तक उस रोड पर इसे शुरू कराने का प्रयत्न करने को भी कहा है।

स्मार्ट सिटी के अंतर्गत विकसित की जा रही विभिन्न स्मार्ट रोड्स पर हो रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए मंडलायुक्त ने कार्यों की प्रगति धीमी पाए जाने पर खासी नाराजगी व्यक्त की एवं जिन रोड पर संतोषजनक कार्य नहीं हुए हैं उनकी कार्यदाई संस्थाओं के विरुद्ध कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि जो भी कार्यदाई संस्था डेडलाइन तक काम पूरा न करे उसे ब्लैक लिस्ट कर दिया जाए।

बैठक में मंडलायुक्त ने मल्टी एक्टिविटी प्लेस्टेशन, सभी स्मार्ट रोड पर लगने वाले स्ट्रीट फर्नीचर तथा स्मार्ट स्कूल एवं स्पोर्ट हेतु विकसित किए जाने वाले इंफ्रास्ट्रक्चर से संबंधित प्रोजेक्ट्स की भी समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!