इंग्लैंड ने दूसरे मैच में टीम इंडिया को 6 विकेट से हराया

Share this news

इंग्लैंड ने वनडे सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया को 6 विकेट से हरा दिया है. इस जीत के साथ इंग्लैंड ने सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली. टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 336 रन बनाए थे. इंग्लैंड ने 337 रनों के लक्ष्य को 43.3 ओवर में हासिल कर लिया. जॉनी बेयरस्टो ने शानदार 124 रन बनाए. जबकि बेन स्टोक्स ने 99 रनों की पारी खेली.

भारत की पारी

केएल राहुल (108), ऋषभ पंत (77) और कप्तान विराट कोहली (66) की पारियों के दम पर भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में छह विकेट पर 336 रन बनाए. भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राहुल के 108 रन, पंत के 40 गेंदों पर 77 और कोहली के 66 रनों की बदौलत इंग्लैंड को 337 रनों का लक्ष्य दिया.

आखिरी ओवरों में हार्दिक पंड्या ने 16 गेंदों पर चार छक्के और एक चौके की मदद से 35 रनों की तूफानी पारी खेली जबकि उनके भाई क्रुणाल पंड्या 9 गेंदों पर एक चौके की मदद से 12 रन बनाकर नाबाद रहे. इंग्लैंड की ओर से टॉम कुरेन और रीस टॉप्ली ने दो-दो विकेट लिए जबकि आदिल राशिद और सैम कुरेन ने एक-एक विकेट लिया.

भारत की शुरुआत खराब रही

मैच में भारत की शुरुआत खराब रही. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन टॉप्ली की गेंद पर बेन स्टोक्स को कैच थमाकर पविलियन लौट गए. धवन ने 4 रन बनाए. रोहित शर्मा ने कुछ अच्छे शॉट्स खेलकर भारतीय पारी को गति देने की कोशिश की लेकिन कुरेन ने आदिल राशिद के हाथों कैच कराकर रोहित को आउट कर दिया. रोहित ने 25 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 25 रन बनाए. शुरुआती झटके लगने के बाद कोहली और राहुल ने भारतीय पारी को संभाला और दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए 121 रनों की साझेदारी हुई.

कोहली ने अपने करियर का 62वां और इस सीरीज का लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ा. कोहली की पारी का अंत राशिद ने विकेट के पीछे जोस बटलर के हाथों कैच कराकर किया. इसके बाद राहुल और पंत ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और इंग्लिश गेंदबाजों को खासा परेशान किया. राहुल ने भी अपने वनडे करियर का 5वां शतक जड़ा. शतक जड़ने के बाद राहुल ज्यादा देर नहीं टिक सके और टॉम कुरेन की गेंद पर टॉप्ली को कैच थमा बैठे. राहुल ने पंत के साथ चौथे विकेट के लिए 113 रनों की साझेदारी की.

शानदार रही इंग्लैंड की शुरुआत

336 रनों के लक्ष्या का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम की शुरुआत शानदार रही. जेसन रॉय और बेयरस्टो ने पहले विकेट के लिए 110 रनों की साझेदारी की. रॉय ने 19वां अर्धशतक पूरा किया, जबकि बेयरस्टो ने कुलदीप को छक्का उड़ाते हुए फिफ्टी पूरी की. 17वें ओवर में रोहित शर्मा के थ्रो पर पंत ने जेसन रॉय (55 रन, 52 गेंद) को रन आउट किया. इसके बाद बेन स्टोक्स ने तीसरे नंबर के बल्लेबाज के अनुकूल जिम्मेदारी दिखायी. बीच में रन आउट की अपील पर उन्हें संदेह का लाभ मिला. तीसरे अंपायर ने कई कोण से देखने के बाद उन्हें नाबाद करार दिया.

पिछले मैच में शतक से चूकने वाले बेयरस्टो ने कुलदीप पर मिडविकेट पर छक्का लगाकर अपना 11वां वनडे शतक पूरा किया. कुलदीप ने निराश किया और 10 ओवरों में 84 रन लुटाये. स्टोक्स ने उन पर लगातार तीन छक्के जड़े.

दूसरे स्पिनर क्रुणाल पंड्या भी नहीं चल पाये जिससे भारत की परेशानी बढ़ी. स्टोक्स ने उनके अगले ओवर में भी तीन छक्के लगाये. इस तरह से दो ओवर में 48 रन गंवाने से भारत की उम्मीदों पर पानी फिर गया. भारत ने 31वें से 35वें ओवर के बीच 85 रन लुटाये. ऐसे में भुवनेश्वर ने गेंद संभाली और स्टोक्स को पंत के हाथों कैच कराकर उन्हें शतक से वंचित किया. प्रसिद्ध कृष्णा ने अगले ओवर में बेयरस्टो और कार्यवाहक कप्तान जोस बटलर (शून्य) को आउट किया, लेकिन अपना पहला मैच खेल रहे लिविंगस्टोन ने भुवनेश्वर पर लगातार दो छक्के जड़कर हिसाब बराबर कर दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!
Qtv India

FREE
VIEW