कुंभ से लौट रहे लोगों पर सख्ती, कई राज्यों ने जारी किया अनिवार्य क्वारनटीन का आदेश

Share this news

कोरोना महामारी संकट के बीच हरिद्वार में आयोजित कुंभ मेले में संक्रमण के मामले सामने आने के बाद कई राज्यों ने इस आयोजन से लौट रहे लोगों के लिए सख्ती बढ़ा दी है. कुंभ से ओडिशा, दिल्ली और गुजरात आने वाले लोगों को इन राज्यों ने क्वारनटीन रहना होगा. संबंधित सरकारों ने ये आदेश जारी कर दिया है.

ओडिशा सरकार की तरफ से रविवार को कहा गया कि कुंभ से ओडिशा आने वाले लोगों का आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाएगा और साथ ही 14 दिन का क्वारनटीन भी अनिवार्य है. स्पेशल रिलीफ कमिश्नर पीके जीना ने कहा कि यह क्वारनटीन घर पर या फिर अस्थाई मेडिकल कैंप में पूरा किया जा सकता है.

उन्होंने बताया कि ओडिशा के जिन लोगों ने कुंभ के लिए उत्तराखंड में रजिस्ट्रेशन कराया था. उन लोगों की जानकारी जिलाधिकारियों और निगम कमिश्नरों को दे दी गई है. इन लोगों की ट्रैवेल हिस्ट्री और स्वास्थ्य मॉनिटर किया जाएगा और सभी का अनिवार्य रूप से आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाएगा. कोरोना के लक्षण वाले लोगों के यहां आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता जाएंगी.

दिल्ली, गुजरात में भी सख्ती

वहीं, दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने आदेश जारी किया है कि कुंभ से दिल्ली आने वाले लोगों को 14 दिन अनिवार्य रूप से क्वारनटीन रहना होगा. उधर, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने भी ऐलान किया है कि कुंभ से लौट रहे लोगों को राज्य में आने पर सीधे उन्हें उनके गांव नहीं जाने दिया जाएगा. सभी की आरटीपीसीआर जांच होगी. जो लोग संक्रमित पाए जाएंगे उन्हें 14 दिन के आइसोलेशन में रखा जाएगा. यह आदेश सूबे के सभी जिलाधिकारियों को जारी किए गए हैं. मध्य प्रदेश सरकार ने भी कुंभ से लौट रहे लोगों से इसकी जानकारी जिलाधिकारी को देने के साथ ही सात दिन होम आइसोलेशन में रहने के लिए कहा है.

मुंबई मेयर का विवादित बयान

बता दें कि कोरोना वायरस संकट के बीच कुंभ का आयोजन काफी विवादों में है. कई लोगों ने इसकी आलोचना की है. वहीं कुंभ को लेकर मुंबई मेयर किशोरी पेडणेकर ने विवादित बयान दे दिया. मेयर किशोरी पेडणेकर ने कहा कि जो लोग कुंभ मेले से लौट रहे हैं, वो प्रसाद में कोरोना बांटेंगे.

(भाषा इनपुट से)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!