गाजा पट्टी पर इजरायली हवाई हमले में 33 की मौत, 50 घायल

Share this news

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच जारी हिंसक संघर्ष के दौरान गाजा पट्टी पर इजरायल ने रविवार (16 मई) तड़के एक बार फिर बमबारी की. इन हवाई हमलों में कम से कम 33 लोग मारे गए और दर्जनों घायल हुए हैं. हमले में करीब तीन रिहायशी बिल्डिंग ध्वस्त हो गई. न्यूज एजेंसी के मुताबिक, हमास प्रमुख येह्या अल-सिनवार के घर को भी निशाना बनाया गया.

इजरायल के युद्धक विमानों ने रविवार को गाजा सिटी के अहम हिस्से में कई इमारतों को निशाना बनाया. हवाई हमलों से सड़कें, बिल्डिंग आदि क्षतिग्रस्त हो गईं. हमले में करीब 33 लोग मारे गए, जिनमें बच्चे और महिलाएं शामिल हैं. अभी दर्जनों लोग घायल हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि हमले में 50 लोग घायल हुए हैं. बचावकर्मी मलबे से बचे लोगों और शवों को निकालने में जुटे हैं. इससे पहले, इजरायली सेना ने कहा कि उसने एक और हमले में गाजा के शीर्ष हमास नेता के घर को नष्ट कर दिया. पिछले दो दिनों में यह तीसरा ऐसा हमला था.

कहा जा रहा है कि इजरायल ने हाल के दिनों में हमास को बड़ा नुकसान पहुंचाने के लिए हमले तेज कर दिए हैं, क्योंकि संघर्ष विराम के प्रयास तेज हो गए हैं. तनाव को कम करने की कोशिश के लिए एक अमेरिकी राजनयिक इस क्षेत्र में है और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने भी इस पर बैठक की है.

गौरतलब है कि इजरायल और फिलिस्तीन के बीच बीते 7 दिन से लड़ाई जा रही है, जिसमें हमास से इजरायल की सीधे तौर पर लड़ाई हो रही री है. 2014 के गाजा युद्ध के बाद से 2021 में सबसे खराब हालात हैं. न्यूज एजेंसी के अनुसार, गाजा में कम से कम 145 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई, जिसमें 41 बच्चे और 23 महिलाएं शामिल हैं. वहीं आठ इजरायली भी मारे गए हैं, जिसमें एक बच्चा भी शामिल है.

बता दें कि हमास और अन्य आतंकवादी समूहों ने सोमवार से इजरायल में लगभग 2,900 रॉकेट दागे हैं. जवाबी एक्शन में इजरायल ने हमास को भारी नुकसान पहुंचाया है. अभी भी लड़ाई जारी है. इजरायल की ओर से भी हवाई हमले जारी हैं.

(भाषा इनपुट से)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!