जापान में 7.1 की तीव्रता का आया शक्तिशाली भूकंप

Share this news

जापान के फुकुशिमा प्रांत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.1 मापी गई है. कुछ इलाकों में नुकसान की भी खबर है. बताया जा रहा है कि भूकंप का असर राजधानी टोक्यो तक में महसूस किया गया, जहां भूकंप की तीव्रता 4.0 रही.

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, शक्तिशाली भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई है. हालांकि एहतियात के तौर पर तटवर्ती इलाकों के आसपास लोगों को ना जाने की सलाह दी गई है क्योंकि आफ्टरशॉक्स जारी रह सकते हैं. अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने जानकारी दी है कि नामेई के उत्तर-पूर्व 90 किलोमीटर की दूरी पर करीब 7.0 रिक्टर तीव्रता का भूकंप आया था. ये भूकंप का खतरनाक स्तर है.

शुक्रवार रात को भूकंप से उत्तर भारत भी हिल गया था. दिल्ली-एनसीआर, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल और पंजाब समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान था, जहां भूकंप की तीव्रता 6.3 दर्ज की गई थी.

भूकंप से कई जगहों पर नुकसान की भी खबरें थीं. भूकंप को लेकर पहले खबर आई कि पंजाब का अमृतसर दूसरा केंद्र है, लेकिन इसके बाद मौसम विभाग ने अमृतसर में भूकंप के केंद्र होने बात को खारिज कर दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!