तनाव मुक्ति का रामबाण इलाज है योग- प्रोफेसर सीमा सिंह

Share this news

योग विभिन्न प्रकार की समस्याओं के निदान का रामबाण इलाज है। कोरोना काल में तनाव मुक्त करने की प्रक्रिया योग है। योग उन सारे द्वारों को खोल देता है जो हमें आनंद की ओर ले जाते हैं।

उक्त उद्गार उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय प्रयागराज में सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ऑनलाइन योग प्रशिक्षण पखवाड़े के समापन समारोह में व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि योग व्यक्तित्व के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। संपूर्णता की ओर ले जाने में योग की क्रमबद्ध श्रृंखला है। योग से जहां सकारात्मक परिवर्तन परिलक्षित होते हैं वही यह हमें प्रसन्नता की ओर ले जाता है। आनंद की अनुभूति, सकारात्मकता तथा रचनात्मकता हमें योग से ही प्राप्त होती है।
कुलपति प्रोफेसर सिंह ने एक पखवाड़े तक प्रशिक्षण ले रहे योग शिक्षार्थियों से कहा कि वह योग को जीवन का हिस्सा बनाएं, जीवनशैली बनाएं, जीवन की पद्धति बनाएं, इसे अपने जीवन में अपनाएं, तराशें और फिर आनंदित हो जाएं। उन्होंने कहा कि योग वह प्रकाश और ज्योति है, जिसको अगर जला दिया जाए तो फिर वह कमजोर नहीं पड़ती। योग स्वयं से जुड़ने में और स्वयं को खोजने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
समापन समारोह के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश शासन के अपर मुख्य सचिव श्री अनिल कुमार ने कहा कि योग वर्तमान में जीने की कला सिखाने वाली संस्कृति है। योग से ही जीवन में आनंद का सृजन होता है। योगाभ्यास से नई ऊंचाइयों को प्राप्त किया जा सकता है। श्री कुमार ने कहा कि योग हमें भूतकाल की स्मृतियों और भविष्य की आशंकाओं से मुक्त करता है। मन का विचारशून्य अवस्था में पहुंचना ही योग है।
मुख्य अतिथि का स्वागत स्वास्थ्य विज्ञान विद्या शाखा के निदेशक एवं कार्यक्रम संयोजक प्रोफेसर गिरजा शंकर शुक्ल ने तथा धन्यवाद ज्ञापन कुलसचिव डॉ अरुण कुमार गुप्ता ने किया। एक पखवाड़े तक चले योग प्रशिक्षण कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के योग परामर्शदाता श्री अमित सिंह ने योग की विभिन्न विधाओं के बारे में प्रशिक्षणार्थियों को योगाभ्यास कराया। विश्वविद्यालय के इस ऑनलाइन प्लेटफार्म पर 15 दिनों तक कई विद्वानों ने योग के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां प्रतिभागियों को दी।
उधर विश्व योग दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह, सभी शिक्षकों, अधिकारियों, कर्मचारियों एवं उत्तर प्रदेश में स्थित समस्त क्षेत्रीय केंद्रों के समन्वयकों एवं छात्र छात्राओं ने योगाभ्यास किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!