भारत सरकार के मंत्रियों के साथ मानवाधिकार के मुद्दों पर बात की अमेरिकी रक्षा मंत्री

Share this news

भारत दौरे पर आए अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा है कि उन्होंने भारत सरकार के मंत्रियों के साथ मानवाधिकार के मुद्दे पर बात की है.ऑस्टिन ने कहा कि साझेदारों के बीच इस तरह का संवाद महत्वपूर्ण है. जब अमेरिकी रक्षा मंत्री से पूछा गया कि क्या उन्होंने मानवाधिकार के उल्लंघन खासकर पूर्वोत्तर में मुस्लिमों के साथ कथित भेदभाव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बात की थी तो उन्होंने कहा, मुझे इस बारे में उनसे बात करने का मौका नहीं मिल पाया. मैंने अन्य मंत्रियों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की.

ऑस्टिन के दौरे से ठीक पहले अमेरिकी सीनेट की विदेश मामलों की समिति के प्रमुख ने उनसे भारत में मानवाधिकार से जुड़े मुद्दों पर बात करने को लेकर पत्र लिखा था.समिति के प्रमुख ने किसान आंदोलन को लेकर हुई कार्रवाई, पत्रकारों की गिरफ्तारी जैसे कई अहम मुद्दों पर चिंता जताई थी.ऑस्टिन ने यह भी कहा कि भारत ने अभी तक रूस की एस-400 मिसाइल सिस्टम अभी तक नहीं खरीदी है. लिहाजा अमेरिका के संभावित प्रतिबंध के मुद्दे पर कोई बात नहीं की गई. 

इससे पहले अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने शनिवार सुबह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ मुलाकात की थी. दोनों रक्षा मंत्रियों के संयुक्त बयान में कहा कि भारत और अमेरिकाअपने सैन्य संबंधों को आगे बढ़ा रहे हैं. दोनों देशों की इस मीटिंग में रक्षा सहयोग, उभरते हुए क्षेत्रों में सूचना का आदान-प्रदान और आपसी लॉजिस्टिकल सपोर्ट सहित कई अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई

भारत दौरे पर आए अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन ने कहा है कि उन्होंने भारत सरकार के मंत्रियों के साथ मानवाधिकार के मुद्दे पर बात की है. ऑस्टिन के दौरे से ठीक पहले अमेरिकी सीनेट की विदेश मामलों की समिति के प्रमुख ने उनसे भारत में मानवाधिकार से जुड़े मुद्दों पर बात करने को लेकर पत्र लिखा था.समिति के प्रमुख ने किसान आंदोलन को लेकर हुई कार्रवाई, पत्रकारों की गिरफ्तारी जैसे कई अहम मुद्दों पर चिंता जताई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!