मंडलायुक्त संजय गोयल की अध्यक्षता में मिशन शक्ति फेज़ 3 की समीक्षा बैठक संपन्न हुई।

Share this news

मंडलायुक्त संजय गोयल की अध्यक्षता में मिशन शक्ति फेज़ 3 की समीक्षा बैठक संपन्न हुई।

समस्त जनपद के ग्राम पंचायत भवनों में 21 अगस्त 2021 को मिशन शक्ति कक्षों का शुभारंभ किया जाएगा।

हक की बात जिलाधिकारी के साथ – महिला इंटरफ़ेस कार्यक्रम, महिलाओं का यौन शोषण रोकने के दृष्टिगत कानूनी जागरूकता अभियान एवं ग्राम स्तर पर घरेलू हिंसा संबंधित जागरूकता हेतु नुक्कड़ नाटक भी आयोजित किए जाएंगे।

महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे ‘मिशन शक्ति’ अभियान के तीसरे चरण के अंतर्गत 31 अगस्त 2021 से 31 दिसंबर 2021 के बीच विभिन्न कार्यक्रमों का प्रदेश भर में आयोजन करवाने के निर्देश दिए गए हैं। प्रयागराज मंडल में विभिन्न विभागों द्वारा इन 4 माह में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की कार्य योजना की समीक्षा करते हुए मंडलायुक्त श्री संजय गोयल ने कार्यालय स्थित गांधी सभागार में आज समीक्षा बैठक की जिसमें कुछ महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर उन्होंने अपनी सहमति जताई।

मिशन शक्ति फेज़ 3 के अंतर्गत प्रदेश के समस्त जनपद के ग्राम पंचायत भवनों में पंचायती राज विभाग एवं गृह विभाग द्वारा दिनांक 21 अगस्त 2021 को मिशन शक्ति कक्षों का शुभारंभ किया जाएगा। इस कार्यक्रम के अंतर्गत ग्राम पंचायत में 200 महिलाओं की सहभागिता सुनिश्चित कराने हेतु सभी महिलाओं तक संदेश पहुंचाया जाएगा।

इसी क्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा भी कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिसमें हक की बात जिलाधिकारी के साथ – महिला इंटरफ़ेस कार्यक्रम, महिलाओं का यौन शोषण रोकने के दृष्टिगत कानूनी जागरूकता अभियान का आयोजन एवं ग्राम स्तर पर घरेलू हिंसा संबंधित जागरूकता हेतु नुक्कड़ नाटक भी आयोजित किए जाएंगे।

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा महिला विद्यालयों में हेल्थ क्लब स्थापित करने तथा सहशिक्षा महाविद्यालयों में बालिका हेल्थ क्लब स्थापित करना सुनिश्चित किया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा विद्यालय ना जाने वाली बालिकाओं का विद्यालय में शत-प्रतिशत नामांकन तथा ठहराव हेतु जन मुहिम छेड़ी जाएगी।

युवा कल्याण विभाग को ब्लॉक स्तर पर महिला मंगल दलों के शारीरिक संवर्धन से संबंधित प्रशिक्षण का आयोजन करना एवं युवतियों को पुलिस एवं अन्य सैन्य बलों में भर्ती होने हेतु मानक एवं शारीरिक दक्षता के विषय में अवगत कराते हुए उन्हें पुलिस, होमगार्ड, पीआरडी एवं अन्य सैन्य बलों हेतु जागरूक करने की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अतिरिक्त विभाग को ग्रामीण स्तर पर केंद्रों का निर्धारण कर सभी को प्रशिक्षित भी कराना होगा।

इसी क्रम में हर महीने स्वावलंबन कार्यक्रम एवं मेगा इवेंट मनाने का भी आयोजन करना सुनिश्चित हुआ है। कार्य योजनाओं की समीक्षा करते हुए मंडलायुक्त ने चारों जनपदों के उपस्थित अधिकारियों से अपने-अपने जनपदों में संचालित सिविल वर्क्स, जिनकी पूरे होने की संभावना अगले 2 से 3 महीने में है और जो मिशन शक्ति से जोड़े जा सकते हैं, उन्हें प्राथमिकता पर पूर्ण करवाने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने महिलाओं को अपशिष्ट प्रबंधन के क्षेत्र में और जागरूक करने के दृष्टिगत जैविक कूड़े से होम कंपोस्टिंग तथा प्लास्टिक के उपयोग को रोकने हेतु जागरूकता कार्यक्रम पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने प्रयागराज के अंतर्गत आ रहे 80 वार्डों में से 20 वार्डों को चिन्हित कर वहां की महिलाओं को अपशिष्ट प्रबंधन का प्रशिक्षण देने को भी कहा जिससे इन वार्डों की महिलाओं को और जागरूक बनाया जा सके।

बैठक में उपस्थित पुलिस महानिरीक्षक, श्री के पी सिंह, ने शासन द्वारा निर्गत निर्देशों के क्रम में सभी थानों में स्थापित महिला हेल्प डेस्क के माध्यम से वरिष्ठ एकल महिला नागरिक अथवा एकल महिला अभिभावक की सूची बनाते हुए उनसे संवाद स्थापित कराने के निर्देश दिए।

बैठक में स्वास्थ्य विभाग, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा एवं अन्य कई विभागों ने अपनी अपनी कार्य योजना का प्रस्तुतीकरण किया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी फतेहपुर, श्री सत्य प्रकाश, मुख्य विकास अधिकारी, कौशांबी, श्री शशिकांत त्रिपाठी, मुख्य विकास अधिकारी, प्रयागराज, श्री सीपू गिरी समेत अन्य कई अधिकारी गण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!
Qtv India

FREE
VIEW