मार्च में 13 दिन बंद रह सकते हैं बैंक

Share this news

मार्च महीने में देश में कुल मिलाकर 11 दिन तक बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा 9 सरकारी बैंक यूनियन्स ने 15 एवं 16 मार्च को दो दिन के हड़ताल का भी ऐलान किया है. इस तरह सरकारी बैंकों में 13 दिन और निजी बैंकों में 11 दिन की छुट्टी रह सकती है. इसलिए इस महीने अगर आपको बैंक में कोई काम है तो बंदी और हड़ताल के डेट को ध्यान में रखना चाहिए.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक कैलेंडर जारी किया है, जिसके अनुसार मार्च में कुछ दिन बैंकिंग ऑपरेशंस बंद रहेंगी. इनमें 5 छुट्टी के दिन भी शामिल हैं, 4 रविवार हैं और 2 शनिवार के दिन की बंदी भी हैं.
दो दिन की हड़ताल

इसके अलावा बैंकों के यूनियन्स ने निजीकरण के ख‍िलाफ 15 एवं 16 मार्च को हड़ताल करने का ऐलान किया है. इस तरह कुल मिलाकर मार्च के महीने में बैंक 13 दिन बैंक बंद रह सकते हैं. ऐसे में अगर आपको इस महीने बैंक से जुड़े किसी काम के लिए ब्रांच में जाना है तो पहले ये लिस्ट देख लीजिए, ताकि आपको किसी तरह की समस्या न हो.

ये हैं बैंक हॉलिडे

5 मार्च को मिजोरम में Chapchar Kut के मौके पर बैंक बंद रहेंगे. तो जो लोग मिजोरम से हैं, उन्हें इस छुट्टी को ध्यान में रखकर अपना शेयड्यूल बनाना चाहिए.


11 मार्च को महाशिवरात्रि का पर्व है और इस मौके पर छुट्टी रहेगी. ऐसे में 11 मार्च को देश के कई शहरों में सभी बैंक बंद होंगे. हालांकि दिल्ली में इस दिन बैंक खुले रहेंगे.
13 मार्च को महीने का दूसरा शनिवार है, इसलिए पूरे देश में इस दिन बैंकों की छुट्टी रहेगी.
15 एवं 16 मार्च को सरकारी बैंकों में हड़ताल है, इसलिए इन दो दिनों में सरकारी बैंकोंं में कामकाज बंद रह सकता है.
22 मार्च को बिहार डे मनाया जाता है, तो पूरे बिहार में इस दिन बैंकिंग ऑपरेशन्स बंद रहेंगे.
27 मार्च को महीने का चौथा शनिवार है तो इस दिन भी पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
29 मार्च को होली के मौके पर देश भर के बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा कई शहरों में 30 मार्च को भी होली के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे.
इसके अलावा 7, 14, 21 और 28 मार्च को रविवार है, जिस दिन हर बैंक बंद ही रहता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!