मील का पत्थर साबित होगा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर

Share this news


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में जेवर एयरपोर्ट के शेयर होल्डिंग करार पर लखनऊ में हुए हस्ताक्षर
मंत्री नन्दी ने नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा अब तक कराए गए

आज उत्तर प्रदेश के यशस्वी एवं कर्मयोगी मुख्यमंत्री आदरणीय श्री योगी आदित्यनाथ जी के सरकारी आवास 5 कालीदास मार्ग पर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर के विकास हेतु अर्जित भूमि के लीज एग्रीमेंट तथा शेयर होल्डर एग्रीमेंट कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें माननीय मुख्यमंत्री आदरणीय श्री योगी आदित्यनाथ जी के मार्गदर्शन में नागरिक उड्डयन विभाग उत्तर प्रदेश एवं नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. (एनआईएएल ) के मध्य नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर हेतु 1,334 हेक्टेयर भूमि का लीज एग्रीमेंट हुआ।

इस दौरान नागरिक उड्डयन मंत्री श्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी भी मौजूद रहे, जिन्होंने पिछले चार वर्षों में नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा हासिल किए गए महत्वपूर्ण उपलब्धियों के लिए मुख्यमंत्री जी के प्रति आभार व्यक्त किया।


जेवर एयरपोर्ट का प्रेजेंटेशन देखने के बाद सीएम योगी ने कहा कि यह एयरपोर्ट यूपी की जनता के लिए मील का पत्थर साबित होगा। जेवर एयरपोर्ट का प्रेजेंटेशन देखने के बाद सीएम योगी ने कहा कि यह यूपी की जनता के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

इस महत्वपूर्ण कार्य के बाद जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के समयबद्ध निर्माण में और तीव्रता आएगी। जल्द ही जेवर एयरपोर्ट भव्य स्वरूप ले लेगा, जो पश्चिमी उत्तर प्रदेश में विकास और रोजगार की दृष्टि से मील का पत्थर साबित होगा।


मंत्री नन्दी ने कहा कि एयरपोर्ट को लेकर हुए शेयर होल्डिंग एग्रीमेंट के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। इस दौरान यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के नाम भूमि को लीज पर देने की फाइनल डीड भी हो गई है।
मंत्री ने कहा की
एक-एक क्षण प्रदेश की 24 करोड़ जनता की बेहतरी के लिए समर्पित है। अगर वैश्विक महामारी कोरोना की बात करें तो देश में सबसे बड़ी आबादी का प्रदेश होने के बावजूद मा0 मुख्यमंत्री जी आपने जिस तरह सभी राहत कार्यों की निगरानी स्वयं दिन-रात जाग कर की, उसी का परिणाम है कि उत्तर प्रदेश इस महामारी से निपटने में पूरे देश में अव्वल रहा है। आज जब देश में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया चल रही है तो कोविड टीकाकरण में भी उत्तर प्रदेश पूरे देश में अग्रणी है।

मंत्री नन्दी ने कहा कि नागरिक उड्डयन विभाग पर उनकी विशेष कृपा रहती है। ऐसा कई बार हुआ है जब विभाग की कई फाइल एक ही दिन में निदेशालय, सचिवालय और मेरे यहाँ से होते हुए मा0 मुख्यमंत्री जी आपकी टेबल तक पहुँची है और उसी दिन मा0 मुख्यमंत्री जी आपका अनुमोदन प्राप्त हुआ।

इसी का परिणाम है कि जो जेवर एयरपोर्ट सपा-बसपा की सरकारों के लिए केवल चुनावी झुनझुना था, मा0 मंुख्यमंत्री जी आपके मार्गदर्शन में धरातल पर साकार स्वरूप ले रहा है। जेवर एयरपोर्ट के लिए आवश्यक क्लीयरेन्सेज/ अनापत्तियाॅ प्राप्त हो चुकी हैं। एयरपोर्ट की स्थापना हेतु लगभग 4100/- करोड़ की लागत से 1334 हेक्टेयर भूमि तथा एयरपोर्ट की भूमि से सम्बन्धित परिवारों के पुनर्वासन हेतु आवश्यक 48.0970 हे0 भूमि का अर्जन पूर्ण कर लिया गया है। एयरपोर्ट की भूमि से सम्बन्धित परिवारों के पुनर्वासन एवं पुनव्र्यवस्थापना का कार्य 99 प्रतिशत तक पूर्ण हो चुका है। आज का यह अर्जित भूमि के लीज एग्रीमेंट तथा शेयर होल्डर एग्रीमेंट कार्यक्रम एयरपोर्ट के समयबद्ध निर्माण का महत्वपूर्ण चरण है। मा0 मुख्यमंत्री जी आप के द्वारा चरणबद्ध तरीके से की गई समीक्षा और निगरानी का परिणाम है कि यह एयरपोर्ट बहुत जल्द भव्य स्वरूप ले लेगा। यह एयरपोर्ट पश्चिमी उत्तर प्रदेश में विकास और रोजगार की दृष्टि से मील का पत्थर साबित होगा।

सर्वप्रथम आज जेवर एयरपोर्ट के विकास हेतु अर्जित भूमि के लीज एग्रीमेंट तथा शेयर होल्डर एग्रीमेंट कार्यक्रम में उपस्थित हम सबके अगुआ, प्रेरणा स्रोत, खुशहाल और समृद्ध उत्तर प्रदेश के शिल्पकार कर्मयोगी मुख्यमंत्री पूज्य योगी आदित्यनाथ जी का मैं नागरिक उड्डयन विभाग की ओर से हार्दिक स्वागत, अभिनन्दन, वन्दन, करता हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!
Qtv India

FREE
VIEW