यूपी नए DGP को लेकर MHA की अहम बैठक आज, 31 IPS अधिकारियों की लिस्ट तैयार

Share this news

उत्तर प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को लेकर गृह मंत्रालय की अहम बैठक होगी. बैठक में यूपी के मुख्य सचिव आरके तिवारी और मौजूदा डीजीपी एचसी अवस्थी समेत 7 अफसर शामिल होंगे. बैठक के बाद अगले डीजीपी के लिए 3 अफसरों के नाम का पैनल राज्य सरकार को भेजा जाएगा, जिनमें से किसी एक को सरकार डीजीपी बनाएगी.
दरअसल, मौजूदा डीजीपी एचसी अवस्थी 30 जून को रिटायर हो रहे हैं. उनके रिटायरमेंट से पहले नए डीजीपी की तलाश शुरू हो गई है. इसके लिए भारतीय पुलिस सेवा के 31 अधिकारियों की लिस्ट तैयार की गई है. जानकारी के मुताबिक साल 1986 से लेकर 1990 बैच के 31 आईपीएस अधिकारियों के नाम की सूची तैयार की गई है.

आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े सूबे का डीजीपी चुनने के लिए तैयार की गई इस सूची में डीजी रैंक के सभी अफसरों के नाम हैं ही, साथ ही 30 साल की सर्विस पूरी कर चुके आईपीएस अफसरों के नाम भी सूची में शामिल किए गए हैं. नासिर कमाल, मुकुल गोयल और आरपी सिंह का नाम सबसे ऊपर चल रहा है.

30 जून को उत्तर प्रदेश के डीजीपी एचसी अवस्थी के साथ कुल 21 अधिकारी रिटायर हो जाएंगे. डीजी रैंक के अफसरों में डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी के साथ उनके बैचमेट और केंद्रीय प्रतिनियुक्ति में तैनात डीजी आरपीएफ अरुण कुमार भी रिटायर हो जाएंगे. केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर तैनात अरुण कुमार उत्तर प्रदेश के सुपर कॉप कहे जाने वाले अफसरों में हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!