यूरोप के 9 देशों ने कोविशील्ड वैक्सीन को दी हरी झंडी

Share this news

भारत में कोविशील्ड टीका लगवाने वाले और आने वाले वक्त में यूरोपीय देश जाने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. भारत सरकार के हस्तक्षेप के बाद यूरोप के 9 देशों ने सीरम की कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता दे दी है. अब कोविशील्ड का टीका लगवाने वाले लोग यूरोप के इन देशों में जा सकेंगे.

इसमें ऑस्ट्रिया, जर्मनी, ग्रीस, स्विट्जरलैंड भी शामिल है. एस्तोनिया ने तो यह तक कह दिया कि कोविशील्ड समेत जिन भी वैक्सीन को भारत सरकार ने मान्यता दी है, उनको लगवाने वाले उनके देश में आ सकते हैं.

कुल 9 यूरोपीय देशों ने कोविशील्ड को मान्यता दी

  1. ऑस्ट्रिया
  2. जर्मनी
  3. स्लोवेनिया
  4. ग्रीस
  5. आइसलैंड
  6. आयरलैंड
  7. स्पेन
  8. एस्तोनिया (भारत सरकार द्वारा मंजूर सभी वैक्सीन को मान्यता)
  9. स्विट्जरलैंड (यूरोपीय संघ से अलग देश)

बता दें कि ग्रीन पास का मसला उठने के बाद भारत सरकार ने यूरोपीय देशों से इस बारे में बात की थी. भारत सरकार ने ईयू सदस्य देशों से कहा था कि वे कोविशील्ड और कोवैक्सीन को अपने-अपने देश में मान्यता देने पर विचार करें, जिससे इन्हें लगवाने वाले भारतीय यूरोप आ सकें.

EMA ने कोविशील्ड को नहीं दी थी मान्यता

यूरोपीय संघ के देशों में गुरुवार यानी आज से ग्रीन पास सिस्टम शुरू हो रहा है. इसमें यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) द्वारा अधिकृत वैक्सीन लगवाने वाले यात्री यूरोप के एक देश से दूसरे देश आसानी से आ-जा सकते हैं. मतलब उन्हें क्वारंटाइन जैसी आदि चक्करों में नहीं पड़ना होगा. लेकिन परेशानी यह थी कि EMA ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनिका की वैक्सजेवरिया समेत चार वैक्सीन को ही इस लिस्ट में शामिल किया था. जबकि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनिका की ही वैक्सीन को भारत में सीरम ने कोविशील्ड नाम से बनाया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!