योग दिवस पर मेगा वैक्सिनेशन ड्राइव की शुरुआत,18 साल से ऊपर है एक को मुफ्त वैक्सीन

Share this news

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) से देश में 18 साल से ऊपर के हर एक नागरिक को मुफ्त में कोरोना की वैक्सीन लगेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में राष्‍ट्र के नाम अपने संबोधन में मुफ्त टीकाकरण का ऐलान क‍िया था. उन्‍होंने कहा था कि 21 जून से 18 साल से ज्‍यादा उम्र वाले हर व्‍यक्ति को सरकार निशुल्क टीका लगाएगी. ऐसे में सोमवार से शुरू हो रहे दुनिया के सबसे बड़े नि:शुल्क टीकाकरण अभियान को लेकर आपके राज्यों या शहरों में कैसी तैयारियां हैं, आइए जानते हैं.

पहले जानिए क्या है नई वैक्सीनेशन पॉलिसी

नई वैक्सीनेशन पॉलिसी में 18 से 44 उम्र वर्ग के लोग सीधे वैक्‍सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्‍सीन लगवा सकते हैं. पहले 18-44 साल के लोगों को वैक्‍सीन लगवाने के लिए CoWIN पोर्टल से अपॉइंटमेंट लेने की जरूरत होती थी. लेकिन नई पॉलिसी के मुताबिक, केंद्र और राज्य सरकारों के जरिए 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को मुफ्त वैक्सीन लगेगी. इस महा वैक्सीनेशन अभियान का पूरा खर्च केंद्र सरकार उठाएगी और राज्यों को कोई पैसा खर्च नहीं करना होगा. हालांकि निजी अस्‍पतालों में वैक्‍सीन लगवाने के लिए कीमत चुकानी होगी.

उत्तर प्रदेश में कैसी है तैयारी?

देश के सर्वाधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में भी फ्री टीकाकरण महाभियान की शुरुआत हुई. सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने 31 अगस्त तक 10 करोड़ वैक्सीन की डोज दिए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया है. योग दिवस के मौके पर यानी 21 जून से 18 साल से ऊपर के सभी नागरिकों को मुफ्त वैक्सीनेशन की सुविधा मिलेगी.

सोमवार से रोजाना सात लाख डोज देने का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है. सीएम योगी ने एक जुलाई से प्रतिदिन 12 लाख वैक्सीन की डोज दिए जाने की व्यवस्था को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

घर-घर बुलावा पर्ची भेजी जाएंगी

उत्तर प्रदेश में वैक्सीन लगवाने के लिए घर-घर बुलावा पर्ची भेजी जाएंगी. साथ ही क्विक रेस्पॉन्स टीम भी एक्टिव रहेगी. शहरी क्षेत्रों में हाइब्रिड मॉडल का प्रयोग किया जाएगा. वैक्सीनेशन केंद्र पर रजिस्ट्रेशन करवाकर टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा. प्रदेश में कोरोना वैक्सीन के लिए कोल्ड स्टोरेज की क्षमता अब तीन गुना कर दी गई है.

योगी सरकार ने प्रदेश में वैक्सीनेशन सेंटर की संख्या भी बढ़वा दी है. प्रदेश में टीकाकरण के लिए 12 हजार नया नर्सिंग स्टाफ भी जुटेगा, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को कम समय में वैक्सीन की डोज दी जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!