संतान की तरह पालन पोषण करें वृक्षों का -प्रोफेसर सीमा सिंह

Share this news

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय, प्रयागराज ने जुलाई के प्रथम सप्ताह में आयोजित वन महोत्सव के अंतर्गत ऑक्सीजन युक्त पौधे लगाने का लक्ष्य पूरा करने का संकल्प लिया।

विश्वविद्यालय के प्रयागराज क्षेत्रीय केंद्र पर कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने पीपल का पौधा लगाकर वन महोत्सव का शुभारंभ किया। इसके साथ ही विश्वविद्यालय के प्रदेशभर में स्थित 12 क्षेत्रीय केंद्रों और 1200 अध्ययन केंद्रों पर एक साथ वृक्षारोपण का अभियान प्रारंभ किया गया। इस अभियान में सामाजिक संगठनों ने भी बढ़-चढ़कर भागीदारी की।


इससे पूर्व कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने प्रदेश के सभी क्षेत्रीय केंद्रों को निर्देशित किया था कि 1 से 7 जुलाई तक चलने वाले वन महोत्सव के अंतर्गत विश्वविद्यालय ने इस बार प्रदेश के सभी क्षेत्रीय केंद्रों एवं अध्ययन केंद्रों पर ऑक्सीजन प्रदान करने वाले अधिकतम पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिसको सभी को एक साथ मिलकर पूरा करना है।


प्रयागराज क्षेत्रीय केंद्र पर आज वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने पीपल का पौधा लगाकर की। इस अवसर पर उनका स्वागत प्रयागराज क्षेत्रीय केंद्र के प्रभारी निदेशक प्रोफेसर गिरजा शंकर शुक्ल एवं क्षेत्रीय समन्वयक डॉ अभिषेक सिंह ने किया।


वन महोत्सव के अंतर्गत
वृक्षारोपण अभियान का उद्घाटन करते हुए कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह ने कहा कि वन के महत्व को समझते हुए वन संरक्षण के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए जन सहभागिता अत्यंत आवश्यक है। हम केवल वृक्षारोपण ही ना करें, वरन छायादार और फलदार वृक्षों का रोपण करके उन्हें अपनी संतान की तरह पालें, पोसें और संरक्षित करें। उन्होंने कहा कि वृक्षों की अंधाधुंध कटाई से जो दुष्परिणाम हमें भुगतने पड़े हैं, वह किसी से छुपा नहीं है।

कोरोना काल में आक्सीजन की अनुपलब्धता के भयावह परिणाम हम देख चुके हैं। इसीलिए वृक्षारोपण के प्रति जन जागरूकता समय की मांग है। मुक्त विश्वविद्यालय ने इसका बीड़ा उठाया है और वन महोत्सव के अंतर्गत पूरे प्रदेश में विश्वविद्यालय ने वृक्षारोपण अभियान को एक साथ प्रारंभ किया है।


इस अवसर पर डॉ ए के गुप्ता, प्रो जी एस शुक्ल, प्रो एस कुमार, डॉ सत्यपाल तिवारी, देवेंद्र प्रताप सिंह, डॉ संजय सिंह, डॉ आनंदानंद त्रिपाठी, डॉ दिनेश सिंह, डॉ सतीश चंद जैसल, डॉ साधना श्रीवास्तव, डॉ अनिल सिंह भदौरिया, सुनील कुमार, डॉ सुरेंद्र कुमार,डॉ सी के सिंह तथा डॉ अभिषेक सिंह आदि उपस्थित रहे। कुलसचिव डॉ अरुण कुमार गुप्ता ने धन्यवाद ज्ञापित किया।


मीडिया प्रभारी डॉ प्रभात चंद्र मिश्र ने बताया कि कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह के आह्वान पर प्रयागराज, लखनऊ, अयोध्या, गोरखपुर, झांसी आगरा, आजमगढ़, मेरठ, गाजियाबाद, बरेली, कानपुर एवं वाराणसी क्षेत्रीय केंद्र पर वृहद वृक्षारोपण का आयोजन किया गया। वन महोत्सव सप्ताह के अंतर्गत अधिकतम पौधों को लगाने का लक्ष्य पूरा करने के उद्देश्य से 12 क्षेत्रीय केंद्रों से संबद्ध 1200 अध्ययन केंद्रों पर भी वृक्षारोपण कार्यक्रम का अभियान जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!
Qtv India

FREE
VIEW