हरिद्वार कुंभ में कोरोना पर भिड़े अखाड़े, बैरागी अखाड़े ने कहा- संन्यासी अखाड़ों ने फैलाया संक्रमण

Share this news

कोरोना वायरस के बढ़ते संकट के बीच उत्तराखंड में कुंभ का आयोजन जारी है. कुंभ में कई संत कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, ऐसे में कई तरह के सवाल भी उठ रहे हैं. लेकिन अब कुंभ में कोरोना किसकी वजह से फैला, इसपर अखाड़े आपस में ही भिड़ गए हैं. बैरागी अखाड़े का आरोप है कि कुंभ में कोरोना संन्यासी अखाड़े के कारण फैला है.

कोरोना के बढ़ते संकट के बीच अखाड़ों में ये जंग छिड़ गई है. कुछ अखाड़ों ने अपनी ओर से कुंभ समाप्ति की घोषणा कर दी है. लेकिन बैरागी अखाड़े का कहना है कि कोरोना संन्यासी अखाड़ों से फैला है, बैरागी अखाड़े ने इसे नहीं फैलाया है. ऐसे में कोई भी एक या दो अखाड़े कुंभ खत्म करने का फैसला नहीं कर सकते हैं.

बैरागी अखाड़े के अलावा निर्मोही अखाड़े के अध्यक्ष महंत राजेंद्र दास का भी बयान आया है. महंत राजेंद्र दास का कहना है कि कुंभ में बढ़ते संक्रमण के लिए अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि जिम्मेदार हैं.

कुंभ में करीब 50 संत पाए गए हैं कोरोना पॉजिटिव
आपको बता दें कि कुंभ में 14 अप्रैल को ही शाही स्नान हुआ है. इसी के बाद से जो खबरें आने लगी हैं, वो डराने वाली हैं. कुंभ में अभी तक 50 से अधिक साधु कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. बीते 24 घंटे में ही जूना निरंजनी और आह्वान अखाड़े के कई साधु कोरोना की चपेट में आ गए थे.

कुंभ में लगातार बढ़ते मामलों के बीच हरिद्वार प्रशासन ने रैंडम सैंपलिंग को बढ़ा दिया है. हरिद्वार में अब अलग-अलग इलाकों पर कोरोना जांच की जा रही है. यही कारण है कि अचानक मामलों में इतनी बढ़ोतरी होने लगी है.

निरंजनी अखाड़ा कर चुका है कुंभ समाप्ति की घोषणा
एक तरफ देश में कोरोना का प्रकोप दिख रहा है और हर रोज दो लाख मामले सामने आ रहे हैं. दूसरी ओर उत्तराखंड में कुंभ का आयोजन हो रहा है, जहां लाखों लोग जुट रहे हैं. कुंभ पर कई तरह के सवाल खड़े हो रहे थे, इस बीच बीते दिन निरंजनी अखाड़े ने अपनी ओर से कुंभ समाप्ति की घोषणा की थी.

निरंजनी अखाड़े की ओर से बयान दिया गया था कि 14 अप्रैल को हुआ शाही स्नान काफी अहम था, जो पूरा हो गया है. अब कई साधुओं को कोरोना के लक्षण दिखाई दे रहे हैं. ऐसे में हमारे अखाड़े के लिए कुंभ मेला खत्म हो गया है.

हरिद्वार में कोरोना का हाल:
कुल केस: 19,575
एक्टिव केस: 3612
अबतक हुई मौतें: 180

बीते दिनों ये बात सामने आई थी कि कुंभ समय से पहले खत्म हो सकता है, लेकिन सरकार ने सफाई दी थी कि 30 अप्रैल यानी अपने समय तक ये जारी रहेगा. इस बीच शुक्रवार को देहरादून में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने अहम बैठक बुलाई है. इसमें प्रदेश में बढ़ते कोरोना संकट को लेकर चर्चा की जाएगी.

(भाषा इनपुट से)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!
Qtv India

FREE
VIEW