होम आइसोलेशन में रहने वाले लोग ट्रिपल लेयर मास्क पहनें: स्वास्थ्य मंत्रालय

Share this news

देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने होम आइसोलेशन को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है. स्वास्थ्य मंत्रालय की सलाह है कि घर पर रहने वाले सभी लोग ट्रिपल लेयर मास्क पहनें. उन्होंने कहा कि यदि संभव हो तो N95 मास्क पहनना चाहिए. वहीं व्यक्तिगत इस्तेमाल में लाई जाने वाली चीजों को आपस में शेयर न करने की भी सलाह दी गयी है.

नई गाइडलाइन में कहा गया है कि गंभीर रोगों से ग्रसित मरीज अपनी सभी दवा लेते रहें. गाइडलाइन में सुझाव दिया गया है कि अगर दिन में चार बार पेरासिटामोल (650 mg) लेने पर भी बुखार नहीं उतरता है तो मरीज को अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. डॉक्टर आपको नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इन्फ्लामेटरी दवा जैसे कि नेप्रोक्सेन (250 mg दिन में दो बार) लेने की सलाह दे सकते हैं. इसके अलावा डॉक्टर आपको 3 से 5 दिनों के लिए आइवरमेक्टिन टैबलेट (दिन में एक बार mcg/kg, खाली पेट) भी दे सकते हैं.

गाइडलाइन के मुताबिक अगर बुखार और कफ पांच दिन से ज्यादा रहता है तो बुडेसोनाइड का इन्हेलेशन दिया जा सकता है. वहीं बुखार और खांसी 7 दिन से ज्यादा रहती है तो गाइडलाइन के मुताबिक डॉक्टर से परामर्श के बाद कम डोज़ वाले ओरल स्टेरॉयड लेने की सलाह दी गयी है.

इसके अलावा घर पर रहकर कर कोरोना का इलाज करा रहे लोगों के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन पर भी सलाह दी गयी है. गाइडलाइन के मुताबिक घर पर रेमडेसिविर इंजेक्शन लेना हानिकारक हो सकता है. गाइडलाइन के मुताबिक अगर आपको घर में रहते हुए सांस लेने में दिक्कत हो और आपको डर महसूस हो, ऐसे में अगर आपकी ऑक्सीजन 94 के मार्क से नीचे जा रहा है तो आपको तुरंत चिकित्सीय सलाह लेने की आवश्यकता है. इसके अलावा यदि आपको सीने में दर्द भी महसूस होता है तो भी आपको तत्काल डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है.

इसके साथ ही होम आइसोलेशन कब खत्म करें इस पर भी गाइडलाइन में जिक्र किया गया है. गाइडलाइन के मुताबिक अगर आपको पिछले छ: दिन से बुखार और कोई सिम्पटम नहीं है तो आप होम आइसोलेशन से बाहर आ सकते हैं. वहीं अगर आप पिछले दस दिन से आइसोलेट हैं और आपको बीते तीन दिन से बुखार जैसे लक्षण नहीं हैं तो आप आइसोलेशन समाप्त कर सकते हैं.

(भाषा इनपुट से)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!