सरकार सतर्क: देश में कोरोना की दूसरी लहर अब भी जारी, केरल में एक लाख से ज्यादा सक्रिय मामले

Share this news

देश में कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। कोरोना के नए मामलों और सक्रिय मरीजों को लेकर सबसे चिंताजनक हालात केरल में बने हुए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि देश में पिछले 24 घंटे में 46,000 नए कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई, इनमें से 58 फीसदी मामले सिर्फ केरल में ही सामने आए। बाकी राज्यों में अभी भी गिरावट देखी जा रही है। 

देश में कोरोना के हालात की जानकारी देते हुए सरकार ने बताया कि भारत के 41 जिलों में साप्ताहिक संक्रमण दर 10 फीसदी से अधिक है। हम अभी भी कोरोना की दूसरी लहर के बीच में हैं। आने वाले समय में कई त्योहार हैं। इसे देखते हुए महामारी प्रबंधन में सितंबर और अक्तूबर काफी महत्वपूर्ण रहने वाले हैं।

उन्होंने बताया कि केरल में एक लाख से ज्यादा सक्रिय मरीज हैं। महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में 10,000 से 1 लाख सक्रिय मामले हैं। देश के कुल सक्रिय मरीजों के मुकाबले केरल में 51 फीसदी, महाराष्ट्र में 16 फीसदी और बाकी तीन राज्यों में तीन से चार फीसदी सक्रिय मरीज हैं। वैक्सीनेशन को लेकर भूषण ने कहा, पिछले 24 घंटों में देश में वैक्सीन की 80 लाख खुराकें दी गईं। इस वक्त जब हम देश को कोरोना के बारे मे जानकारी दे रहे हैं, उस वक्त तक देश में 47 लाख से ज्यादा खुराकें दी जा चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!