CBSE का सुप्रीम कोर्ट में नया हलफनामा, 31 जुलाई को ही घोषित करेंगे 12वीं के रिजल्ट

Share this news

12वीं के रिजल्ट को लेकर सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट में नया हलफनामा दाखिल किया है. नए हलफनामे के मुताबिक, 31 जुलाई को नतीजे घोषित किए जाएंगे, रिजल्ट से जुड़े विवाद समिति को भेजे जाएंगे, वैकल्पिक परीक्षा के लिए पंजीकरण की ऑनलाइन सुविधा होगी, वैकल्पिक परीक्षा 15 अगस्त-15 सितंबर के बीच हो सकती है, वैकल्पिक परीक्षा में प्राप्त अंकों को अंतिम अंक माना जाएगा.

इससे पहले सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वो सीबीएसई की योजना और छात्रों की ओर से दाखिल फिजिकल इम्तिहान की याचिका का बिंदुवार अध्ययन करेगा. याचिकाकर्ता यूपी पेरेंट्स एसोसिएशन की ओर से सीनियर एडवोकेट विकास सिंह ने कहा कि इच्छुक छात्रों को डबल मास्क के साथ इम्तिहान देने की इजाजत मिलनी चाहिए.

सीनियर एडवोकेट विकास सिंह ने कहा कि छात्रों के पूर्व प्राप्तांक का आधार कैसे होगा? बारहवीं के इम्तिहान और नतीजे काफी अहम होते हैं, इसमें ऐसे फार्मूला सही नहीं हो सकते, इससे भविष्य में केस मुकदमों की बाढ़ आ जाएगी. कोर्ट ने दलीलें सुनने के बाद कहा कि वो दोनों हलफनामों में उठाए गए मुद्दों, सवालों और सुझावों का बिंदुवार अध्ययन करेंगे.

सुप्रीम कोर्ट ने आदेश लिखाते समय जिक्र किया कि सुनवाई के दौरान हमें ज्ञात हुआ है कि कई और याचिकाएं सीबीएसई की स्कीम को विभिन्न पहलुओं पर चुनौती देने के लिए दाखिल की गई हैं, लेकिन रजिस्ट्री ने अब तक उनको हमारे सामने सुनवाई के लिए सूचीबद्ध नहीं किया है.

अटॉर्नी जनरल से सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हमने सीबीएसई की स्कीम पर सैद्धांतिक सहमति ज़रूर दी है लेकिन उसमें बदलाव और फाइनल स्वरूप हम बाकी याचिकाओं पर सुनवाई के बाद ही देंगे, सुप्रीम कोर्ट ने CBSE को कहा कि हमने आपकी स्कीम पर सैद्धांतिक तौर पर सहमति दी है, लेकिन कुछ याचिकाओं में बोर्ड परीक्षा को रद्द करने को चुनौती भी दी गई है. सुप्रीम कोर्ट मंगलवार दो बजे इन याचिकाओं पर सुनवाई करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!