प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) अन्तर्गत लाभार्थिंयों को चाबी सौंपी

Share this news

मा0 कैबिनेट मंत्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह एवं महापौर श्रीमती अभिलाषा गुप्ता ने हनुमान वाटिका सुलेमसराय में लाभार्थिंयों को वितरित की चाबी

जनपद प्रयागराज शहर पश्चिमी में भी शनिवार को लगभग 100 लाभार्थिंयों को वितरित की गयी चाबी।

पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि( पीएम स्वानिधि) के तहत 11 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र सौंपा।

प्रयागराज 4 सितंबर,2021।डूडा विभाग द्वारा आयोजित प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी)के लाभार्थिंयों के चाबी वितरण एवं संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री मा0 सिद्धार्थ नाथ सिंह ने गरीबों को “खुलजा सिम-सिम”आवासों के दरवाजे की चाभी वितरित करते हुए आनंदित कर देने वाला अवसर है। इस दौरान लाभार्थियों के चेहरे पर “भगवा” मुस्कान थिरक उठी। मोदी और योगी के लिये आशीर्वाद का आभा मण्डल सा बिखर गया और कहा कि अच्छी सरकार जब चुनी जाती है, तब पात्र लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल पाता है। प्रधानमंत्री का सपना है, हर गरीब का हो घर अपना।आवासों के लाभार्थियों को गृह प्रवेश के हेतु शुभकामनाएं दी।
          श्री सिंह ने कहा 2014 में प्रधानमंत्री मोदी बने जबकि उत्तर प्रदेश में 2017 से भाजपा की सरकार है।इन तीन सालों में गरीबों के लिए क्यों नहीं बनाई योजना क्यों नहीं दिया आवास।बसपा,सपा और कांग्रेस की सरकार में नीति और नियत दोनों में खोट था।गरीबों के लिए कुछ नहीं किया।आज भाजपा की सरकार ने साफ नीति और नियत लेकर सबका साथ सबका विश्वास सबका सहयोग के साथ गरीबों की सहायता कर रही है। मैं जाति और सांप्रदायिकता के आधार नहीं चुना गया न ही हिन्दू मुस्लिम के आधार पर मुझे जनता ने चुना।मुझे तो विकास के लिए जनता ने आशीर्वाद दिया है।

मुझे सिर्फ विकास समझ आता है।विकास का पेड़ तैयार किया है तो विकास फल खाएंगे। खुल जा सिम सिम दरवाजा की चाबी एक-एक लाभार्थिंयों से देश के मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का सपना था कि देश के प्रत्येक आवास विहीन व्यक्ति के सर पर छत होनी चाहिए, उन्हीं की प्रेरणा व प्रयास से आज उनका सपना साकार हो रहा है और प्रत्येक जरूरत मंद व आवास विहीन व्यक्ति को आवास की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जरूरत मंद व्यक्ति को आवास के साथ-साथ स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत शौचालय, उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन, सौभाग्य योजना के तहत बिजली कनेक्शन, आयुष्मान योजना के तहत गोल्डेन कार्ड, राशन कार्ड व निशुल्क राशन वितरण की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है।

मा0 मंत्री एवं महापौर द्वारा 100 लाभार्थिंयों को चाबी वितरण किया गया।साथ ही पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि के तहत 11 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र सौंपा। जिसमें सीता देवी, सुनीता, अजय कुमार,सरिता, शीला,सोनी, किरण देवी,बबीता,सविता निषाद, सुष्मिता, बीना,अतुल कुमार, बेला, दिलीप, कुंती देवी, मीना देवी, मोनी, राजपति, संगीता, सावित्री, लालचंद, सन्नो,शोभा, सुरेश चंद केसरवानी, कपिल गुप्ता, सिकंदर, अमरेंद्र कुमार सरोज, मोहम्मद अशफाक, मोहम्मद यासीन, रमाकांत मिश्रा लाभार्थी रहे।

फास्ट फूड बनाने वाले रमाकांत मिश्र को जिला उद्योग से जोड़ कर बड़ा व्यवसाय के लिए सहायता हेतु उपायुक्त उद्योग को मंच से निर्देशित किया।शहर पश्चिमी के शहरी क्षेत्र को भी स्मार्ट सिटी में शामिल कर लिया गया है।जिसमें सीवर,ड्रेनेज,पानी निकासी, पार्क,सड़क,विधुत आदि अत्याधुनिक स्वरूप में बनेगा।
         महापौर श्रीमती अभिलाषा गुप्ता ने कहा कि शहर पश्चिमी की जनता को नया आयाम मिला।बाहुबली क्षेत्र को नेस्तनाबूद कर मंत्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने विकास की धारा स्थापित किया है।पहले लोग कहते थे जिस ओर जवानी चलती है उस ओर जमाना चलता है अब कहते जिस ओर नारी चलती है उस ओर जमाना चलता है।  परियोजना निदेशक/नगर आयुक्त श्री रवि रंजन के द्वारा बताया गया कि चाबी वितरण पूरे जनपद में आयोजित किया गया।
          इस अवसर पर नगर आयुक्त रवि रंजन,डूडाअधिकारी वर्तिका सिंह, उपायुक्त उद्योग ए के चौरसिया, कमलेश कुमार,शिखा रस्तोगी,राम लोचन साहू,रंजीव सिंह पटेल,ओम प्रकाश गौतम, राकेश जैन,शोभिता श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!