यूपीः छात्राओं को स्मार्टफोन और स्कूटी, बुजुर्ग-विधवाओं को हर महीने पेंशन… प्रियंका गांधी ने महिलाओं के लिए जारी किया घोषणापत्र

Share this news

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए महिलाओं को साधने के लिए कांग्रेस ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कुछ दिन पहले चुनाव में 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने का ऐलान किया था और अब उन्होंने महिलाओं के लिए अलग से घोषणापत्र जारी कर दिया है. प्रियंका गांधी ने ट्विटर पर महिलाओं के लिए अलग से घोषणापत्र जारी किया है, जिसमें उन्होंने छात्राओं को स्मार्टफोन और स्कूटी देने का वादा किया है. इसके साथ ही बुजुर्ग महिलाओं और विधवाओं को हर महीने 1 हजार रुपये पेंशन देने का ऐलान भी किया है.

प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा कि महिलाओं के संघर्षों को समझते हुए कांग्रेस पार्टी ने उनके लिए अलग से घोषणापत्र तैयार किया है. उन्होंने कहा कि सरकार बनने पर सालाना 3 भरे हुए सिलेंडर मुफ्त में दिए जाएंगे. साथ ही सरकारी बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाएगी.

प्रियंका गांधी के महिलाओं से किए गए बड़े वादे

  • टिकटों में महिलाओं की 40 फीसदी हिस्सेदारी होगी. छात्राओं को स्मार्टफोन और स्कूटी दी जाएगी. सालाना 3 मुफ्त गैस सिलेंडर और महिलाओं के लिए फ्री बस सेवा रहेगी.
  • नए सरकारी पदों में आरक्षण प्रवधानों के अनुसार 40 फीसदी महिलाओं की नियुक्ति होगी. बुजुर्ग महिलाओं और विधवाओं को हर महीने 1 हजार रुपये की पेंशन दी जाएगी.
  • आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं को 10 हजार रुपये प्रति महीने मानदेय दिया जाएगा. इसके अलावा वीरांगनाओं के नाम पर 75 दक्षता विद्यालय शुरू किए जाएंगे.

कांग्रेस का नया नारा, ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’

कांग्रेस ने यूपी चुनाव के लिए ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ का नारा दिया है. प्रियंका गांधी ने कुछ दिन पहले लखनऊ में प्रेस कॉफ्रेंस करके कहा कि यूपी में कांग्रेस 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देगी. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारा बस चलता तो हम 50 फीसदी टिकट देते.

उत्तर प्रदेश की सत्ता से 32 सालों से बाहर कांग्रेस को दोबारा से वापसी के लिए प्रियंका गांधी ने महिला वोटरों को साधने के बड़ा सियासी दांव चल दिया है. कांग्रेस 40 फीसदी टिकट देती है तो सूबे की 403 सीटों में से करीब 160 महिला कैंडिडेट मैदान में होंगी. यूपी की सियासत में महिला वोटर काफी अहम हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!