यूएस सीनेट ने किया पुतिन को युद्ध अपराधी घोषित, सर्वसम्मति से पारित हुआ प्रस्ताव

Share this news

अमेरिकी सीनेट ने मंगलवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को युद्ध अपराधी करार देने से जुड़ा एक प्रस्ताव पारित किया है. इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया गया है. प्रस्ताव पारित होने के दौरान विभाजित कांग्रेस में एकता देखने को मिलीं. सीनेट के दोनों पक्षों ने एक साथ हेग और अन्य देशों में आईसीसी को रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के दौरान किए गए युद्ध अपराधों की जांच में रूसी सेना को लक्षित करने के लिए प्रोत्साहित किया.

डेमोक्रेटिक सीनेट के नेता चक शूमर ने भाषण में कहा, ” हम सभी डेमोक्रेट और रिपब्लिकन मिलकर यह कहते हैं कि पुतिन यूक्रेनी लोगों के खिलाफ किए गए अत्याचारों के लिए जवाबदेही से बच नहीं सकते.” रूस ने अपने कार्यों को यूक्रेन के विसैन्यीकरण और “अस्वीकरण” के लिए एक “विशेष सैन्य अभियान” का नाम दिया. 24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन पर जो हमला किया, वो 1945 के बाद से किसी यूरोपीय राज्य पर सबसे बड़ा हमला है.

रूस के हमले के बाद से ही हर जगह पुतिन की आलोचना हो रही है. खासकर पुतिन को युद्ध रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई कड़े कदम उठा जा चुके हैं. जैसे कि अमेरिका ने कई देशों के साथ मिलकर रूस की आर्थिक स्थिति बिगाड़ने की कोशिश की, ताकि रूस यूक्रेन के खिलाफ संघर्ष को रोक दें. लेकिन पुतिन साफ कर चुके हैं कि वो अपने लक्ष्य के बिना डिगने को राजी नहीं. (भाषा इनपुट से)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!