सऊदी अरब ने पाक समेत 4 देशों की महिलाओं से शादी करने पर लगाई रोक।

Share this news

रियाद : सऊदी अरब ने अपने देश के पुरुषों को पाकिस्तान, बांग्लादेश, चाड और म्यांमार की महिलाओं से शादी करने से रोक दिया है, पाक अखबार ‘डॉन’ ने सऊदी मीडिया की एक रिपोर्ट के हवाले से यह खबर दी है. अनौपचारिक आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में सऊदी अरब में निवास करने वाले इन चार देशों की लगभग 5,00,000 महिलाएं हैं.

विदेशी महिलाओं से शादी करने की इच्छा रखने वाले सऊदी पुरुषों को अब सख्त नियमों का सामना करना पड़ेगा, ऐसा मक्का के पुलिस महानिदेशक मेजर जनरल असफ अल-कुरैशी के हवाले से ‘मक्का डेली’ की एक रिपोर्ट में कहा गया है.
डॉन’ के मुताबिक, इस कदम का उद्देश्य सऊदी अरब के पुरुषों को विदेशियों से शादी करने से रोकना है और अब विदेशी महिलाओं से शादी करने से पहले विशेष अनुमति लेने समेत कई औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी. कुरैशी के हवाले से कहा गया है कि विदेशी महिलाओं से विवाह करने की इच्छा रखने वालों को पहले सरकार की सहमति लेनी होगी और आधिकारिक चैनलों के माध्यम से विवाह के आवेदन प्रस्तुत करने होंगे.

कुरैशी ने कहा कि तलाकशुदा मर्दों को तलाक के छह महीनों के अंदर नई शादी का आवेदन करने की इजाजत नहीं होगी. अधिकारी ने कहा कि आवेदकों की उम्र 25 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और आवेदन के साथ उन्हें स्थानीय जिला महापौर द्वारा हस्ताक्षरित पहचान दस्तावेजों के साथ-साथ अन्य सभी पहचान पत्रों को संलग्न करना होगा, जिसमें उनके परिवार के कार्ड की एक प्रति भी शामिल है.

अधिकारी ने कहा कि अगर आवेदक पहले से ही शादीशुदा है, तो उसे अस्पताल की रिपोर्ट संलग्न करनी होगी जो यह साबित करे कि उसकी पत्नी या तो विकलांग है, पुरानी बीमारी से पीड़ित है या बाँझ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!