मुख्तार अन्सारी की मां और बहन के नाम लखनऊ में आठ करोड़ की संपत्ति कुर्क।

Share this news

पुर्वांचल के माफिया डान मुख्तार अंसारीके खिलाफ उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है. जिलाधिकारी गाजीपुर के आदेश पर पुलिस ने गैंगस्टर एक्ट के तहत लखनऊ में मुख्तार की मां और बहन की संपत्तियां कुर्क कर ली हैं.

इससे पहले पुलिस ने डुग्गी बजाकर इस कार्रवाई का ऐलान किया और फिर इन दोनों संपत्तियों पर सरकारी कब्जे का बोर्ड लगा दिया. बताया जा रहा है कि इसमें एक संपत्ति मुख्तार के भाई और बीएसपी सांसद अफजाल अंसारी के नाम है.

गाजीपुर पुलिस के सीओ एसबी सिंह ने बताया कि मुख्तार अंसारी एवं अन्य के खिलाफ गाजीपुर में गैंगस्टर एक्ट के तहत केस दर्ज है. इसी मामले की सुनवाई करते हुए जिलाधिकारी गाजीपुर ने आरोपियों की संपत्ति कुर्क करने के आदेश दिए थे. इसके बाद पुलिस टीम ने लखनऊ के डालीबाग पहुंच कर मुख्तार अंसारी की मां व बसपा सांसद अफजाल अंसारी की संपत्तियों को कुर्क किया है. उन्होंने बताया कि इन संपत्तियों में मुख्तार अंसारी की मां राबिया खातून और उनकी बहन, दोनों के नाम से 2 प्लॉट हैं. जिसकी कीमत साढ़े चार करोड़ और साढ़े तीन करोड़ रुपय आंकी गई है.

भारी पुलिस बल की मौजूदगी में कार्रवाई

पुलिस को इस कार्रवाई के दौरान विरोध होने की आशंका थी. इसलिए मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई थी. कार्रवाई की शुरुआत करते हुए पुलिस ने पहले इन संपत्तियों के आसपास डुग्गी बजवाई और सरकारी संपत्ति का बोर्ड बैनर लगाकर संबंधित नोटिस चश्पा कर दिया. इस कार्रवाई की जानकारी गाजीपुर पुलिस ने लखनऊ कमिश्नरेट के हजरतगंज थाना पुलिस को भी दी है. यह दोनों संपत्तियां हजरत गंज थाना क्षेत्र के डालीबाग चौकी में हैं. मु

मुख्तार के बहनोई के नाम से भी है संपत्ति

पुलिस ने बताया कि कुर्क प्लाट में से एक माफिया डान मुख्तार अंसारी के बहनोई एजाज के नाम से भी है. इस संपत्ति पर एजाज और उसकी पत्नी फहमीदा अंसारी काबिज थे. 231.040 वर्ग मीटर की इस संपत्ति की कीमत साढ़े तीन करोड़ रुपए है.

अपराध से अर्जित संपत्ति कुर्क

सीओ एसबी सिंह ने बताया कि मामले की विवेचना के दौरान पाया गया कि आरोपियों ने यह संपत्ति अपराध से अर्जित की है. आरोपियों ने विभिन्न वारदातों से हुई अवैध कमाई का इन संपत्तियों में निवेश किया है. मुकदमे की विवेचना के दौरान प्रमाणित होने के बाद इन संपत्तियों का जब्तीकरण किया गया है. (भाषा इनपुट से)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!