कौशांबी पर्यटन स्थल केंद्र प्रयागराज मुख्यालय से जुड़ने का सौगात मिला

4 लेन की सड़क एयरपोर्ट से होकर कौशांबी पर्यटन स्थल एवं प्रयागराज मुख्यालय तक बनेगी

कैबिनेट मंत्री परिषद की बैठक में उत्तर प्रदेश सरकार ने 808.94 करोड़ रुपए स्वीकृत किए 

कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने मुख्यमंत्री एवं मंत्रिपरिषद और विभागीय मंत्री डिप्टी सीएम का आभार व धन्यवाद ज्ञापित किया 

फोर लेन सड़क लगभग 22 किमी विधानसभा शहर पश्चिमी क्षेत्र में गुजरेगा जिससे भगवतपुर विकास खण्ड और एयरपोर्ट से सीधा प्रयागराज मुख्यालय एवं कौशांबी पर्यटन स्थल जुड़ जाएगा

प्रयागराज 21 जुलाई,2021। उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट मंत्रिपरिषद ने लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 2018 में एक ऐतिहासिक घोषणा को अमलीजामा देते हुए 808.94 करोड़ रुपए की फोर लेन प्रयागराज मुख्यालय रेलवे स्टेशन प्रयागराज एयरपोर्ट से होकर लगभग 42 किमी0 कौशांबी पर्यटन स्थल को 18 माह में जोड़ने की स्वीकृति प्रदान की।

कौशांबी पर्यटन स्थल बौद्ध एवं जैन धर्म लोगों का ऐतिहासिक व पौराणिक केंद्र है जहाँ लाखों पर्यटकों का आवागमन बनना रहता है सीधा और सुगम मार्ग न होने से पर्यटकों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। विगत दिनों मुख्यमंत्री ने विधानसभा शहर पश्चिमी में लगभग 284 करोड़ रुपए की जी.टी. रोड से एयरपोर्ट रोड निकट सूबेदार गंज रेलवे स्टेशन पर 4 लेन उपरिगामी सेतु एवं जी.टी. रोड जंक्शन पर चौफटका से कानपुर की तरफ 2 लेन फ्लाई ओवर की स्वीकृति प्रदान किया था।

प्रयागराज और कौशांबी वासियों को लगभग 808 करोड़ फोर लेन सड़क की एक और सौगात मिलने से प्रयागराज मुख्यालय,रेलवे स्टेशन,चौपटका, राजरूपपुर, कालिंदीपुरम,झलवा, पीपलगांव, ट्रिपल आईटी संस्थान, देवघाट झलवा,एयरपोर्ट होकर भगवतपुर से सीधा कौशांबी बौद्ध पर्यटन स्थल जुड़ने पर स्थानीय निवासियों के साथ लाखों संख्या में आने वाले पर्यटकों को आवागमन में सुगमता हो जाएगी।

फोर लेन लगभग 22 किमी शहर पश्चिमी क्षेत्र में गुजरेगा जिससे भगवतपुर विकास खण्ड और एयरपोर्ट से सीधा प्रयागराज मुख्यालय एवं कौशांबी पर्यटन स्थल जुड़ जाएगा। फोर लेन सड़क से शहर पश्चिमी में नए होटलों एवं कौशल केंद्रों व अन्य विकास के साथ साथ व्यापार व्यापक स्तर पर बढ़ेंगे.

एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन तक सुगमता होने पर पर्यटकों की संख्या बढ़ने से साथ रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।पर्यटन क्षेत्र में अपार रोजगार से युवाओं को लाभ मिलेगा। विधानसभा शहर पश्चिमी क्षेत्र में नए उद्योगों के स्थापित होने एवं व्यापार में गति मिलने से क्षेत्र में नई क्रांति आएगी। 18 माह में फोरलेन सड़क निर्माण होकर शहर पश्चिमी के साथ कौशांबी के युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।
 इस मौके पर उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता एवं शहर पश्चिमी विधायक व कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ एवं मंत्रीपरिषद तथा विभागीय मंत्री डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा शहर पश्चिमी में विकास के नई ऊंचाइयों को मजबूती देने के लिए कृतसंकल्पित हूँ।मैंने शहर और ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़कर विकास का नया आयाम देने का प्रयास किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!