मण्डलायुक्त ने पीएम स्वानिधि योजना के प्रगति की समीक्षा की

Share this news

मण्डलायुक्त ने पीएम स्वानिधि योजना के लाभार्थिंयों के आवेदन पत्रों को लम्बित रखने एवं स्वीकृत ऋण का समय से वितरण न करने वाले ब्रांच मैनेजरों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई किए जाने के दिए निर्देश

मण्डलायुक्त श्री संजय गोयल की अध्यक्षता में आयुक्त कार्यालय के गांधी सभागार में पीएम स्वानिधि योजना की प्रगति के सम्बंध में समीक्षा बैठक आयोजित की गयी।

बैठक में मण्डलायुक्त ने पीएम स्वानिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेण्डरों को 10 हजार रू0 तक के ऋण प्रदान किये जाने के प्रगति की समीक्षा करते हुए सभी सम्बंधित बैंको के ब्रांच मैनेजरों को हिदायत देते हुए निर्देशित किया है कि पीएम स्वानिधि योजना के लाभार्थियों के आवेदन पत्रों को बिना किसी उचित आधार के लम्बित रखने तथा स्वीकृत ऋण को समय से वितरण न करने वाले ब्रांच मैनेजरों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई जायेगी। उन्होंने लम्बित आवेदन पत्रों को तत्काल निस्तारित करते हुए लाभार्थिंयों को अनुमन्य ऋण का तत्काल वितरण सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है।

बैठक में मण्डलायुक्त ने बैंकवार समीक्षा करते हुए ब्रांच मैनेजरों को प्रत्येक दशा में 30 मार्च तक पीएम स्वानिधि योजना के लाभार्थिंयों के स्वीकृत ऋण का वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। बैंक आॅफ बड़ौदा की ब्रांचों में अधिक आवेदन पत्र लम्बित पाये जाने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए मण्डलायुक्त ने ब्रांच मैनेजरों को तत्काल आवेदन पत्रों का निस्तारण करते हुए पात्र स्ट्रीट वेण्डरों के ऋण को स्वीकृत करते हुए वितरित किए जाने का निर्देश दिया है।

मण्डलायुक्त ने लापरवाही बरतने वाले ब्रांच मैनेजरों के विरूद्ध जहां एक ओर कड़ी कार्रवाई किए जाने की चेतावनी दी है, वहीं पर पीएम स्वानिधि योजना में अच्छा कार्य करने वाले पांच ब्रांच मैनजरों को प्रशस्ति पत्र भी दिए जाने के लिए कहा है।

मण्डलायुक्त ने ब्रांच मैनेजरों को एक हेल्प काउंटर बनाये जाने तथा वहां पर पीएम स्वानिधि योजना के लाभार्थिंयों से सम्बंधित समस्याओं के निस्तारण के लिए समय उल्लिखित करते हुए बोर्ड लगाये जाने का निर्देश दिया है, जिससे की लाभार्थिंयों की समस्याओं का आसानी से निस्तारण किया जा सके।

मण्डलायुक्त ने ब्रांच मैनेजरों को डिजिटल ट्रांसफर के लिए प्रेरित करने तथा उससे होने वाले लाभ के बारे में भी लाभार्थिंयों को जागरूक करने के लिए कहा है। बैठक में मण्डलायुक्त ने ब्रांच मैनेजरों से यह भी कहा है कि पीएम स्वानिधि के जिन लाभार्थिंयों के द्वारा ऋण समय से वापस कर दिए जाते है, ऐसे लाभार्थिंयों की फोटो तथा उनका नाम नोटिस बोर्ड पर चस्पा किए जाने की व्यवस्था की जाये, जिससे की उनसे प्रेरित होकर अन्य लोग भी बैंक से लिए गए ऋण को समय से चुकता करें।

मण्डलायुक्त ने एलडीएम को नियमित रूप से योजना का अनुश्रवण करने के लिए कहा है। इस अवसर पर नगर आयुक्त श्री रवि रंजन, एलडीएम, पीओ डूडा सहित सभी बैंको के ब्रांच मैनेजर उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!