आज से अमूल दूध-गैस महंगे, बैंक सर्विस का चार्ज भी बढ़ा

Share this news

कोरोना काल के बीच रोजगार का संकट बना हुआ है और इस बीच अब आम आदमी पर महंगाई की मार भी पड़ रही है. पेट्रोल और डीज़ल के दामों में पहले ही लगातार बढ़ोतरी हो रही है. अब आज से यानी नया महीना शुरू होते ही कई और चीज़ों के दाम बढ़ रहे हैं, जो खर्चा बढ़ाने वाला है. दूध हो या फिर बैंक की किसी सर्विस का चार्ज, जुलाई में सब महंगा हो रहा है.

अमूल दूध के दाम आज से बढ़ रहे हैं, दिल्ली हो या महाराष्ट्र या फिर यूपी-गुजरात एक जुलाई से अमूल के मिल्क प्रोडक्ट महंगे मिलने वाले हैं. अमूल ने दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का फैसला लिया है. अमूल ने करीब डेढ़ साल बाद अपने दूध के दाम बढ़ाए हैं, जिसकी जानकारी कंपनी ने बुधवार को सभी को दी.

अब एक जुलाई से नया दाम लागू होने के बाद अमूल गोल्ड 58 रुपये प्रति लीटर, अमूल ताज़ा 46 रुपये प्रति लीटर, अमूल शक्ति 52 रुपये प्रति लीटर के दाम से मिलेगा. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि अमूल के बाद अन्य कंपनियां भी अपने मिल्क प्रोडक्ट के दाम बढ़ा सकती हैं.

बैंकिंग सर्विस के भी बढ़ गए चार्ज

देश के सबसे बड़े बैंक यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अब पैसा निकालने पर चार्ज बढ़ा दिया है. अब ग्राहक महीने में चार बार ही पैसा निकाल पाएगा, अगर इससे अधिक बार ब्रांच से पैसा निकाला गया तो 15 रुपये का अतिरिक्त चार्ज देना होगा. सिर्फ ब्रांच ही नहीं, बल्कि SBI के एटीएम पर भी यही नियम लागू होगा.

स्टेट बैंक ने इसके अलावा चेक को लेकर भी चार्ज बढ़ाने का फैसला लिया है, अब किसी भी खाताधारक को एक वित्तीय वर्ष में 10 चेक मुफ्त में मिलेंगे. इससे अतिरिक्त के लिए उसको चार्ज देना होगा. SBI के अलावा AXIS BANK, IDBI BANK ने भी अपने SMS चार्ज, लॉकर चार्ज में बदलाव किया है, जो एक जुलाई से लागू होगा.

इन लोगों का ज्यादा टीडीएस कटेगा

एक जुलाई से एक अहम बदलाव ये भी होने जा रहा है कि जिन लोगों ने दो साल से अपना आयकर रिटर्न नहीं भरा है, अब एक जुलाई से उन्हें अधिक TDS देना होगा. ये नया नियम उनपर लागू होगा जिनका हर साल 50 हजार रुपये से अधिक का टीडीएस कटता है.

LPG भी हुई महंगी…

इन सबके अलावा एक जुलाई से एलपीजी सिलेंडर के दाम भी बढ़ गए हैं. एक जुलाई से बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के लिए अब 25 रुपये अधिक चुकाने होंगे. अगर घरेलू सिलेंडर के दाम की बात करें तो एक जुलाई को दिल्ली में अब ये सिलेंडर 834 रुपये का है. जबकि कोलकाता में 861 रुपये दाम हो गया है. जबकि दिल्ली में अब 19 किग्रा. वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम 1550 हो गया है, इसमें 76 रुपये की बढ़ोतरी हुई है.

गौरतलब है कि इन सब चीज़ों के अलावा पेट्रोल और डीज़ल के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. हर सुबह पेट्रोल और डीजल के नए दाम जारी होते हैं, पिछले महीने में करीब 16 बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!