कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने विकास कार्यों, कोविड की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की।

Share this news

कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने विकास कार्यों, कोविड की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों, लम्बित कार्यों एवं जन शिकायतों के निस्तारण की स्थिति की समीक्षा की।

अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में दवाओं एवं ऑक्सीजन की रहें उपलब्धता बनाने का दिया निर्देश।

स्मार्ट सिटी से जुड़े कार्यों में और तेजी लाने के दिये निर्देश तहसीलों एवं थानों पर लम्बित शिकायतों का गुणवत्ता पूर्ण ढंग से समय से हो निस्तारण पुलिस विभाग के द्वारा शालीनता के साथ की जाये चालान की कार्यवाही थानों में फरियादी की एफआईआर दर्ज करने में न हो हीलाहवाली।

नंदी नागरिक उड्डयन, राजनैतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिफ वक्फ एवं हज विभाग नंद गोपाल गुप्ता नंदी शुक्रवार को सर्किट हाउस के सभागार में प्रयागराज के विकास कार्यों, कोविड की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों, लम्बित कार्यों एवं जन शिकायतों के निस्तारण की स्थिति की विस्तार से समीक्षा की।

उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी एवं मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य से कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए की जा रही तैयारियों के बारे में जानकारी ली, जिसपर उन्हें बताया गया कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के अस्पतालों में बेड़ों की संख्या को बढ़ाया गया है। ऑक्सीजन की कोई कमी न हो, इसके लिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है।

मा0 मंत्री जी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड से निपटने के लिए विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में दवाओं एवं आॅक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। मंत्री जी ने संचारी रोगों की रोकथाम के लिए माइक्रोप्लान बनाने के लिए कहा साथ ही एंटी लार्वा का छिड़काव रोस्टर के अनुसार कराने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिये। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शहर में कूड़े का ढे़र कहीं पर भी नहीं दिखना चाहिए।

पर्याप्त संख्या में सफाई कर्मचारियों को लगाकर नियमित रूप से सफाई का कार्य कराया जाय साथ इन कर्मियों की लगातार मानीटरिंग भी की जाये। डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन का कार्य शेष बचे वार्डों में भी जल्द से जल्द शुरू कराया जाये।


बैठक में स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा करते हुए मंत्री जी ने स्मार्ट सिटी से जुड़े हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि जहां पर भी कार्य कराया जा रहा है, वहां पर निकलने वाले मलवे को रोड़ पर न छोड़े, मलवे का सही तरीके से निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। कार्यदायी संस्थाओं के अवमुक्त धनराशि के सापेक्ष कार्य कम पाये जाने पर नाराजगी जताते हुए मंत्री जी कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होेंने कहा कि जमीन पर स्मार्ट सिटी का कार्य दिखना चाहिए।

विद्युत विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए विद्युत कटौती, ट्रांसफार्मर बदलने में लगने वाले समय, बिल की गड़बड़ी की शिकायत पर मा0 मंत्री जी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को चेताते हुए कहा कि प्राप्त शिकायतों का ससमय निस्तारण करना सुनिश्चित करें। मा0 मंत्री जी ने जनपद में तहसीलों में लम्बित शिकायतों का गुणवत्ता पूर्ण ढंग से समय से निस्तारण करवानें के लिए जिलाधिकारी को कहा है। कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए मंत्री जी ने चालान की कार्यवाही करते समय पुलिस द्वारा लोगो के साथ पूरी शालीनता बरती जाये।

गम्भीर प्रकरणों पर पुलिस अधिकारी स्वयं से उनका परिवेक्षण करें साथ ही शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार पेट्रोलिंग की जाये, जिससे लोगो के अंदर विश्वास की भावना बढ़े। उन्होंने लम्बित विवेचनाओं को तेजी के साथ निस्तारित करने के लिए कहा है। थानों में एफआईआर न लिखे जाने की शिकायत प्राप्त होने पर पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि एफआईआर दर्ज करने में किसी प्रकार की हीलाहवाली न की जाये।

मंत्री जी ने जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि वरासत दर्ज करने में आ रही समस्याओं को विशेष अभियान चलाकर दूर कराने को कहा साथ ही तहसीलों में पैमाइश/सीमांकन कराने वालों को बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है। समय से पैमाइश/सीमांकन का कार्य न होने से विवाद की आशंका बनी रहती है। सम्बंधित अधिकारी पैमाइश/सीमांकन के कार्य की मानीटरिंग कर समय से कार्य को कराना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री संजय कुमार खत्री, मुख्य विकास अधिकारी श्री शिपू गिरि, पुलिस अधीक्षक नगर सहित सम्बंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!