जल संरक्षण से ही बचेगा पर्यावरण -डॉ ऋचा शेखर

Share this news

कम होते जल संसाधनों के बीच जल सरंक्षण के लिए जागरूकता का संदेश देने के लिए विश्व जल दिवस के अवसर पर वाटररएड इंडिया द्वारा तरह तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है।

विश्व जल दिवस के अवसर पर एक मैराथन की शुरुआत भदोही से शुरू हुई। कुल 290 किलोमीटर की ये मैराथन ख्याति प्राप्त धावक नायब बिंद, साइकिलिस्ट मुरलीधर एवं सुरेंद्र कुमार पूरा करेंगे।इस कार्यक्रम में नेहरू युवा केंद्र संगठन, सेंट्रल ग्राउंड वॉटर बोर्ड के साथ डिजिटल मीडिया पार्टनर के रूप में जुबिली पोस्ट की सहभागिता है।जल मैराथन अपने लखनऊ तक के सफर में प्रयागराज, प्रतापगढ़, रायबरेली होते हुए गुजरेगी.

इससे लोगों में जल संवर्धन के प्रति जागरूकता लाना तथा दैनिक कार्यों में जल का बुद्धिमत्ता पूर्ण उपयोग सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित करना है। तय योजना के अनुसार आज इस मैराथन के दौरान प्रयागराज के 3 स्थानों – झूंसी, प्रयागराज,फाफामऊ पर नेहरू युवा केंद्र प्रयागराज एवं शेखर मदर टेरेसा चैरिटेबल ट्रस्ट प्रयागराज के समन्वय से संगोष्ठी किया जाना सुनिश्चित किया गया l

मौके पर नेहरू युवा केंद्र प्रयागराज की नमामि गंगे जिला परियोजना अधिकारी एषा सिंह एवं शेखर मदर टेरेसा चैरिटेबल ट्रस्ट की डा ऋचा शेखर ने सभी का हार्दिक स्वागत व अभिनंदन कियाl टीम वाटररएड इंडिया के मुख्य कार्यकर्ता डा शिशिर चंद्रा ने जल संरक्षण पर लोगो को जागरुक किया वही डीपीओ ने भी अपने विचार रखे तथा स्वच्छता पखवाडा के अंतर्गत गंगा सफाई शपथ दी लाकर सबको प्रेरित किया l मूछनर्तक दुकान ने भी जल की महत्ता पर विचार व्यक्त किये ।

सभी स्थानो पर नेहरू युवा केंद्र प्रयागराज के नितिन, सुभाष , पावनेश कुलदीप , व युवा मंडल मौजूद रहे तथा पूरे उत्साह के साथ कार्यक्रम में प्रतिभाग किया l लोगो को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी संवेदित किया गया साथ ही वर्षा जल संचयन एवं कुआं तालाबों को रिचार्ज के रूप में किस प्रकार से प्रयोग किया जाए इसकी तकनीकी पर आधारित आईईसी का वितरण तथा मॉडल प्रदर्शित किया गया।

कैच द रेन कैंपेन के विषय में तथा सेंट्रल ग्राउंड वॉटर बोर्ड द्वारा लोगों को भूगर्भ जल की स्थिति पर आंकड़ों के माध्यम से जागरूक किया जाएगा। कार्यक्रम की संयोजक डॉक्टर ऋचा शेखर ने बताया की जल संरक्षण का सभी को ध्यान देना चाहिए और लोग जागरूक हो इसलिये हम लोग लगातार प्रयास कर रहे है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!
Qtv India

FREE
VIEW