दिल्ली में लॉकडाउन एक हफ्ते बढ़ाया गया, इस बार ज्यादा सख्ती, कल से मेट्रो भी बंद

Share this news

दिल्ली में कोरोना की रफ्तार को थामने के लिए लगाया गया लॉकडाउन अब एक हफ्ते के लिए और बढ़ा दिया गया है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि दिल्ली में जो लॉकडाउन पहले 10 मई को खत्म होना था, अब वो 17 मई की सुबह तक लागू होगा. केजरीवाल ने ये भी कहा कि इस बार का लॉकडाउन ज्यादा सख्त होगा, ताकि संक्रमण की रफ्तार को काबू में किया जा सके. दिल्ली में सोमवार से मेट्रो सर्विस को भी बंद कर दिया जाएगा.

सीएम ने बताया कि दिल्ली में लॉकडाउन का अच्छा असर देखने को मिल रहा है. 26 अप्रैल के बाद से नए मामलों में धीरे-धीरे कमी भी आने लगी है और पिछले दो-तीन दिन में संक्रमण की दर 35% से घटकर 23% पर आ गई है. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन का इस्तेमाल हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर और संसाधन को मजबूत करने में किया गया.

सीएम ने कहा कि सबसे बड़ी दिक्कत दिल्ली में ऑक्सीजन की आई. आम दिनों में अस्पतालों में ऑक्सीजन की जितनी जरूरत होती है, उससे कई गुना ज्यादा ऑक्सीजन की जरूरत पड़ने लगी. क्योंकि अब जितने भी मरीज आ रहे हैं, उन सबको ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है. पिछले कई दिनों से हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के आदेशों से और केंद्र सरकार के सहयोग से दिल्ली में अब ऑक्सीजन की स्थिति काफी सुधर गई है. अब इस तरह की बातें सुनने को नहीं मिलतीं कि इस अस्पताल में दो घंटे की ऑक्सीजन बची है, उस अस्पताल में आधे घंटे की ऑक्सीजन बची है.

केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के केस कम तो हुए हैं, लेकिन अभी भी बहुत हैं. 23% अभी भी संक्रमण दर है. अभी समय नहीं आया है ढिलाई देने का तो सबका ये मानना है कि लॉकडाउन को अभी और बढ़ाने की जरूरत है. इस कड़ाई को अभी थोड़े दिन और बरकरार रखने की जरूरत है. नहीं तो हमने जो हासिल किया है, वो भी खत्म हो जाएगा. ये लहर बहुत खतरनाक है. लोगों की मौत हो रही है. इसलिए जान है तो जहान है. अगर जिंदगी बचेगी तो बाद में और बहुत कुछ कर लेंगे. सबसे पहले हमें जिंदगी बचाना है. इसलिए सरकार ने आप सब लोगों के फीडबैक के आधार पर मजबूरीवश अभी एक हफ्ते का लॉकडाउन और बढ़ाया है. कल सुबह 5 बजे लॉकडाउन खत्म होना था, लेकिन अब ये अगले सोमवार (17 मई) सुबह 5 बजे तक के लिए बढ़ाया जा रहा है. इस बार थोड़ा सा और सख्त किया जा रहा है. कल से दिल्ली के अंदर मेट्रो भी चलना बंद हो जाएगी. हमारी कोशिश है कि लॉकडाउन को जितना सख्त किया जाएगा, उतनी तेजी से हम सब लोग कोरोना पर काबू पाएंगे.

राजधानी में शनिवार को बीते 24 घंटे में कोरोना के 17,364 नए मामले सामने आए और 332 मरीजों की मौत हुई. इसी के साथ अब तक राजधानी में कोरोना से मरने वालों की संख्या 19 हजार का आंकड़ा पार कर गई है. दिल्ली में अब तक 19,071 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि, 13,10,231 मामले सामने आ चुके हैं. सूबे में अभी एक्टिव केसेस की संख्या 87,907 है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!