प्रयागराज, लखनऊ, कानपुर समेत UP के सिर्फ इन 7 जिलों में ही कल से लगेगी 18+ को वैक्सीन

Share this news

कोरोना के महासंकट के बीच देशभर में एक मई से 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को कोरोना वैक्सीन लगाने की घोषणा की गई. यूपी में भी रविवार (1 मई) से वैक्सीनेशन शुरू होगा, लेकिन पहले चरण में केवल लखनऊ, कानपुर समेत सात शहरों में ही वैक्सीनेशन होगा. यानी कि रविवार को इन्हीं सात शहरों में 18 साल से ऊपर वालों को वैक्सीन लगाई जाएगी.
उत्तर प्रदेश सरकार ने पहले चरण में उन शहरों में वैक्सीनेशन का फैसला किया है, जहां 9 हजार से अधिक कोरोना के एक्टिव केस हैं. कल (रविवार) से शुरू हो रहे तीसरे चरण के वैक्सीनेशन पर अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बयान दिया है.

उन्होंने कहा कि कल से शुरू हो रहे 18 साल से ऊपर के लोगों के वैक्सीनेशन में अभी फिलहाल 7 जिले ही शामिल होंगे. इनमें लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली शामिल हैं, जहां 1 मई से वैक्सीनेशन शुरू होगा. बाकी जिलों को वैक्सीनेशन में बाद में शामिल किया जाएगा.

यूपी के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य ने कहा कि जिन शहरों में कोरोना केसों की संख्या 9 हज़ार से ऊपर है वहीं कल से वैक्सीनेशन होगा. कल तीसरे चरण के तहत सिर्फ 7 जिलों में वैक्सीनेशन शुरू होगा, बाकी जिलों में शुरू होगा यथावत चलता रहेगा. उन्होंने बताया कि अब तक उत्तर प्रदेश में कुल 1 करोड़ 23 लाख 82 हज़ार 938 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है.

यूपी में 1 मई से शुरू हो रहा यह वैक्सीनेशन सभी बड़े अस्पतालों के साथ-साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर होगा. बताया गया कि प्रदेश में वैक्सीनेशन के लिए 50 लाख कोवैक्सीन (भारत बायोटेक) और 50 लाख कोविशील्ड (सीरम इंस्टिट्यूट) का ऑर्डर दिया गया है.

गौरतलब है कि कोरोना के बढ़ते ग्राफ को देखते हुए यूपी सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन का समय बढ़ा दिया है. अब यूपी में वीकेंड लॉकडाउन शुक्रवार रात से मंगलवार सुबह तक लागू रहेगा. प्रदेश में कोरोना का संकट बढ़ता जा रहा है.
(भाषा इनपुट से)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!