मिताली राज ने रचा इतिहास,वनडे में दुनिया की इकलौती महिला क्रिकेटर बनीं

Share this news

मिताली राज ने महिला वनडे क्रिकेट में एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. मिताली महिला वनडे में 7000 रन बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं. साल 1999 में डेब्यू करने वाली मिताली इंटरनेशनल क्रिकेट में 10000 रन बनाने वाली दुनिया की दूसरी महिला क्रिकेटर हैं तो वहीं भारत की पहली महिला क्रिकेटर बनीं थी. मिताली ने वनडे में अपने 7000 रन साउथ अफ्रीका महिला टीम के साथ खेले जा रहे चौथे वनडे मैच में बनाया. मिताली 45 रन बनाकर आउट हुईं. वहीं मिताली के अलावा चौथे वनडे में पूनम राउत ने कमाल की बल्लेबाजी की और अर्धशतकीय पारी खेलने में सफल रहीं हैं.

इसके अलावा महिला वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वालीं दूसरी महिला क्रिकेटर इंग्लैंड की शार्लेट एडवर्ड्स हैं जिनके नाम 5992 रन दर्ज है. बता दें कि महिला क्रिकेट में मिताली 6000 और 7000 रन बनाने वाली दुनिया की पहली क्रिकेटर हैं. जब मिताली ने 600 रन भी पूरे किए थे तो उस समय भी वो दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर बनीं थी जिन्होंने यह कमाल कर दिखाया था.

अब तक भारत की महिला लैजेंड प्लयेर ने 213 वनडे मैच खेल चुकी हैं. भारतीय महिला क्रिकेट की सफलता में मिताली राज के परफॉर्मेंस का बड़ा हाथ रहा था. 1999 से लेकर 2021 तक मिताली लगातार भारतीय महिलाी टीम की ओर से खेल रहीं हैं. मिताली वनडे में भारत की ओर से सबसे ज्यादा शतक जमाने वाली क्रिकेटर भी हैं. उन्होंने 7 शतक भारत की ओर से जमाए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!
Qtv India

FREE
VIEW