मुख्यमंत्री योगी के सलाहकार बनाए गए अवनीश अवस्थी, पिछले महीने ही हुए थे ACS के पद से रिटायर

Share this news

उत्तर प्रदेश सरकार ने पूर्व अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सलाहकार बनाया गया. इस संबंध में नियुक्ति विभाग ने आदेश जारी कर दिया है. अवस्थी 31 अगस्त को रिटायर हुए थे. उसके बाद से ही उन्हें बड़ी जिम्मेदारी दिए जाने की चर्चाएं थीं.

सरकार की तरफ से आदेश में कहा गया है कि मुख्यमंत्री को उनके प्रशासनिक कार्यों में सलाह देने के लिए 28 फरवरी 2023 तक के लिए अवनीश अवस्थी को जिम्मेदारी दी गई है. इस दरम्यान अवस्थी को अस्थायी सरकारी सेवक माना जाएगा.

योगी के करीबी अफसर माने जाते हैं अवनीश

बता दें कि अवनीश अवस्थी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का भरोसेमंद अफसर माना जाता रहा है. जब से योगी यूपी के सीएम बने हैं तब से अवस्थी को सबसे करीब अफसर माना गया. बताते हैं कि ये करीबी आज की नहीं, बल्कि 2002-2003 की है, जब अवनीश अवस्थी गोरखपुर के डीएम हुआ करते थे और योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के सांसद. 

योगी मॉडल के पीछे अवनीश का भी रोल

वैसे अवनीश अवस्थी को जब गृह विभाग दिया गया, तब उसके बाद कई ऐसे बड़े फैसले योगी आदित्यनाथ ने लिए जिसने योगी के मॉडल को आगे किया. चाहे CAA NRC हो, माफियाओं के खिलाफ योगी सरकार का बुलडोज़र हो, धर्मस्थलों से लाउड स्पीकर उतारना हो, एनकाउंटर जैसी पॉलिसी हो, सभी के पीछे अवनीश अवस्थी का भी अहम रोल माना जाता था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!