एमपी के मंदिर में लाउडस्पीकर पर पांच बार ‘हनुमान चालीसा’ और ‘रामधुन’ का पाठ शुरू

Share this news

महाराष्ट्र के बाद अब लाउडस्पीकर विवाद मध्य प्रदेश के इंदौर तक पहुंच गया है. यहां एक हनुमान मंदिर में लाउडस्पीकर पर दिन में पांच बार हनुमान चालीसा और रामधुन बजाए जाने का एलान किया गया है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़, स्थानीय प्रशासन ने सभी पक्षों से शांति और सांप्रदायिक सौहार्द्र बनाए रखने की अपील की है.

स्थानीय संगठन ‘हिंदवी स्वराज’ ने शहर के चंद्रभागा क्षेत्र में खेड़ापति हनुमान मंदिर में लाउडस्पीकर पर पांच बार हनुमान चालीसा और रामधुन बजाए जाने का आह्वान किया है.

संगठन के प्रमुख और पेशे से वकील अमित पांडे ने समाचार एजेंसी पीटीआई के बताया, इस प्राचीन मंदिर में लाउडस्पीकर पर सूर्योदय और सूर्यास्त के समय हनुमान चालीसा बजाई जा रही है. इसके अलावा दिन में तीन बार रामधुन बजाई जा रही है.

पांडे के मुताबिक़, पिछले तीन महीनों में स्थानीय वकीलों ने नियम-कायदों का हवाला देते हुए शहर के हर पुलिस थाने में लिखित शिकायत की थी कि मस्जिदों में अज़ान के वक्त “पहले से ज़्यादा तेज़ आवाज़ में लाउडस्पीकर बजाये जाने से कई बुज़ुर्गों और बच्चों को परेशानी हो रही है, लेकिन पुलिस या प्रशासन ने शिकायत पर उचित कदम नहीं उठाए

उन्होंने कहा, “हमने शहर के कुल 25 मंदिरों को चिह्नित किया है, जहां हम लाउडस्पीकर पर दिन में पांच बार हनुमान चालीसा और रामधुन बजाने पर विचार कर रहे हैं.

ज़िलाधिकारी मनीष सिंह ने कहा, धार्मिक स्थलों के लाउडस्पीकर के मसलों को आपस में बातचीत कर सुलझाया जाना चाहिए और दो पक्षों के बीच सांप्रदायिक तनातनी की स्थिति नहीं बननी चाहिए. प्रशासन के लिए शहर की शांति सर्वोपरि है.

(भाषा इनपुट बीबीसी से)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!