पंजाब: CM भगवंत मान का शिक्षा पर बड़ा फैसला- निजी स्कूलों की फीस बढ़ाने पर पाबंदी

Share this news

पंजाब के CM भगवंत मान ने बुधवार को शिक्षा के क्षेत्र में दो बड़े फैसले लिए हैं. उन्होंने निजी स्कूलों के फीस बढ़ाने पर पाबंदी लगा दी है. यानी इस सत्र में होने वाले एडमिशन में फीस बढ़ाने की अनुमति नहीं होगी. साथ ही दूसरा बड़ा फैसला ये लिया है कि कोई भी स्कूल किसी खास दुकान से बुक और ड्रेस खरीदने के लिए नहीं बोलेगा. माता-पिता बच्चे के लिए अपनी सहूलियत के हिसाब से किताब-ड्रेस किसी भी दुकान से खरीद सकेंगे.

इससे पहले पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार को फिर बड़ा ऐलान किया था. उन्होंने दिल्ली की तर्ज पर पंजाब में भी राशन की डोर टू डोर राशन डिलीवरी का ऐलान किया था. यानी अब सरकार घर घर में राशन की डिलीवरी कराएगी.

भगवंत मान ने कहा, सरकार ने फैसला किया है कि राशन की घर घर डिलीवरी कराई जाएगी. हालांकि, यह योजना विकल्प के तौर पर रहेगी. हमारे अफसर फोन करके डिलीवरी का समय पूछेंगे. उसी समय राशन की डिलीवरी कराई जाएगी.

भगवंत मान ने विधायकों की पेंशन में किया बदलाव

सत्ता संभालने के बाद से भगवंत मान एक के बाद कर बड़े फैसले कर रहे हैं. इससे पहले शुक्रवार को भगवंत मान ने विधायकों की पेंशन में बड़ा बदलाव करने का ऐलान किया था. मान के मुताबिक, अब से विधायकों को एक बार पेंशन मिलेगी. अब तक जितनी बार कोई विधायक बनता था, पेंशन की राशि जुड़ती जाती थी. इतना ही नहीं मान ने विधायक के परिवार को मिलने वाली पेंशन में भी कटौती करने का ऐलान किया था. मान ने कहा था कि इस फैसले से जो करोड़ों रुपए बचेंगे, उन्हें गरीब कल्याण में लगाया जाएगा.

सीएम बनने के बाद मान ने किए ये बड़े ऐलान

  • भगवंत मान ने पंजाब में मंत्रिमंडल विस्तार के बाद पहली बैठक में सरकारी विभाग में रिक्त 25000 पदों पर भर्तियां निकालने का ऐलान किया था.
  • पंजाब में भगत सिंह की डेथ एनिवर्सरी 23 मार्च को हर साल छुट्टी का ऐलान. इतना ही नहीं उन्होंने ऐलान किया था कि पंजाब विधानसभा परिसर में डॉ भीमराव अंबेडकर और शहीद भगत सिंह की प्रतिमा लगेगी.
  • पंजाब में 35000 संविदा कर्मचारियों को स्थाई किया जाएगा.
  • सीएम भगवंत मान ने पंजाब में सरकारी अधिकारी या कर्मचारी द्वारा रिश्वत मांगने पर उसकी शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर 9501 200 200 जारी किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!