मुख्यमंत्री जी ने माघ मेले को स्वच्छ, सकुशल, सुरक्षित तथा दिव्य एवं भव्य रूप से सम्पन्न कराये जाने हेतु दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

Share this news

मेला क्षेत्र में कोविड प्रोटाकाॅल का कड़ाई से पालन करने एवं वैक्सीनेशन की व्यवस्था किये जाने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को आईसीसीसी में माघ मेला-2022 की तैयारियों की समीक्षा करते हुए माघ मेला को स्वच्छ, सकुशल एवं सुरक्षित तथा दिव्य एवं भव्य रूप से सम्पन्न कराने हेतु सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये है।

उन्होंने मेला क्षेत्र में सफाई की व्यवस्था कुम्भ मेले की तर्ज पर कराये जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि बेहतर व्यवस्था के लिए बेहतर संवाद भी सुनिश्चित किया जाये। मुख्यमंत्री जी ने मेला क्षेत्र में आने वाले स्नानार्थिंयों, श्रद्धालुओं, कल्पवासियों, साधु-महात्माओं के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित रहें, जिससे कि वे सभी अच्छे एवं सकुशल ढंग से स्नान कर सकें।

मुख्यमंत्री जी ने मेला क्षेत्र में एलईडी बल्ब की व्यवस्था के साथ-साथ शौचालय, पेयजल तथा अन्य आवश्यक व्यवस्थायें सुव्यस्थित ढंग से सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने मेला क्षेत्र में निरंतर सर्तकता एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के लिए भी निर्देशित किया है।

मेला क्षेत्र में प्लास्टिक का प्रयोग न हो, स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाये। उन्होंने कोविड-19 के प्रोटोकाॅल का कड़ाई से पालन करते हुए जांच की व्यवस्था सुनिश्चित बनाये रखने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने मेला क्षेत्र में वैक्सीनेशन की भी व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के लिए कहा है साथ ही साथ अस्पताल एवं एम्बुलेंस की भी व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने हेतु निर्देशित किया है।

मेला क्षेत्र में आने वाली महिलाओं की सुरक्षा के लिए विशेष व्यवस्था किये जाने के साथ-साथ चेजिंग रूम की भी समुचित व्यवस्था किये जाने के लिए कहा है। पार्किंग स्थल, साइनेज, पीएस सिस्टम सहित अन्य व्यवस्थाएं अच्छे ढंग से सुनिश्चित किये जाने हेतु सम्बंधित को निर्देशित किया हैै। मेला क्षेत्र में सफाई कर्मियों के लिए अच्छी व्यवस्था तथा उनके साथ सम्मान जनक व्यवहार किया जाये।

इस अवसर पर जलशक्ति मंत्री डाॅ0 महेन्द्र सिंह, मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, ग्राम विकास मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह मोती सिंह, मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, सांसद प्रो. रीता बहुगुणा जोशी, सांसद श्रीमती केशरी देवी पटेल, महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी, भाजपा महानगर अध्यक्ष गणेश केसरवानी, विधायक शहरी उत्तरी डाॅ. हर्ष वर्धन वाजपेयी, विधायक मेजा श्रीमती नीलम करवरिया ने भी मेला को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए अपने विचार व्यक्त किये।

इसके पूर्व मण्डलायुक्त संजय गोयल, जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री, मेलाधिकारी शेषमणि पाण्डेय, डीआईजी/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी, एस0पी0 मेला ने मेले की तैयारियोें के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी।

इस अवसर पर अन्य जनप्रतिनिधिगणों के अलावा अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहें। बैठक के पूर्व मुख्यमंत्री ने संगम नोज जाकर मां गंगा की पूजा एवं आरती की तथा मां गंगा का आचमन भी किया एवं बड़ेे हनुमान जी जाकर दर्शन-पूजन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!