विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 हेतु निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण तन्त्र के अन्तर्गत उपस्थित पदाधिकारियों व शिकायत अनुवीक्षण नियत्रंण कक्ष एवं काॅल सेन्टर टीम को विधानसभावार उनके कार्य एवं दायित्व के सम्बन्ध में दिया गया प्रशिक्षण

Share this news

नोडल अधिकारी निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण/ मुख्य कोशाधिकारी श्री विवेक कुमार सिंह ने बताया है कि जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देष के क्रम में विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के दृश्टिगत बुधवार को ”शिकायत व्यय अनुवीक्षण नियत्रंण कक्ष एवं काॅलसेन्टर” के साथ प्रषिक्षण बैठक आयोजित की गयी। 

बैठक में सर्व प्रथम “विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022“ हेतु निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण तन्त्र के अन्तर्गत उपस्थित पदाधिकारियों व शिकायत अनुवीक्षण नियत्रंण कक्ष एवं काॅल सेन्टर टीम को विधानसभावार उनके कार्य एवं दायित्व के सम्बन्ध में प्रषिक्षण में विस्तार से अवगत कराया गया। 

टीम को नोडल अधिकारी, व्यय अनुवीक्षण तन्त्र प्रयागराज/मुख्य कोशाधिकारी प्रयागराज स्तर से व्यय अनुवीक्षण की विभिन्न टीमों ”सहायक व्यय प्रेक्षक”, “उड़नदस्ता“, ”स्थैतिक निगरानी टीम”, ”वीडियो निगरानी टीम”, ”वीडियो अवलोकन टीम” एवं “लेखा टीम“  व व्यय प्रेक्षक के आगमन पर उनसे सम्बन्धित कार्यों एवं भूमिका पर विस्तार से अवगत कराया गया। उपरोक्त के अतिरिक्त जिले में व्यय अनुवीक्षण में लगे हुए विभिन्न कार्यकर्ताओं के मध्य सम्पर्क के लिए नियत्रंण कक्ष और षिकायतें रजिस्टर करने के लिये काॅलसेन्टर बनाया गया है। 

जनता/व्हिस्ल ब्लोअर द्वारा की गई सभी मौखिक षिकायतें भी शिकायत रजिस्टर में रिकार्ड किये जाने तथा प्रत्येक षिकायत के सामने समय दर्ज किये जाने से अवगत कराया गया। व्यय से सम्बन्धित सभी षिकायतें तुरन्त उड़नदस्ते के सम्बन्धित अधिकारी को भेज दी जानी चाहिए, एक प्रति रिटर्निंग अधिकारी और व्यय प्रेक्षक को देनी होगी और यदि आदर्ष आचार संहिता से सम्बन्धित षिकायत है तो, एक प्रति सामान्य प्रेक्षक को भी दिये जाने के सम्बन्ध में विस्तार से अवगत कराया गया। 

शिकायत का नाम और पता,शिकायत की प्रकृति, शिकायत का समय और नियत्रंण कक्ष द्वारा शिकायत पर की गई कार्यवाही के साथ अनुलग्नक-ख-17 में दिये प्रोफार्मा में एक रजिस्टर का भी रख-रखाव तथा निर्धारित प्रारूप पर सूचना लेखा टीम को प्रेशण सुनिष्चित किया जाना चाहिए। 

नियत्रंण कक्ष सुचारू रूप से कार्य कर रहा है और आगे की आवष्यक कार्यवाही हेतु षिकायत तुरन्त आगे भेजी जा रही है यह सुनिष्चित करने के लिए व्यय प्रेक्षक और सामान्य प्रेक्षक समय≤ पर इस रजिस्टर का निरीक्षण किये जाने के सम्बन्ध में अवगत कराया गया। इस अवसर पर श्रीमती मधूलिका सिंह, प्रभारी अधिकारी शिकायत अनुवीक्षण नियंत्रण कक्ष एवं काॅलसेन्टर, प्रयागराज, श्री आनन्द दूबे, सहायक प्रभारी अधिकारी व्यय अनुवीक्षण/कोशाधिकारी, प्रयागराज व टीम के समस्त सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!