जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत पहाड़पुर विकास खण्ड सैदाबाद में जन समस्याओं के समाधान के लिए चैपाल लगाकर सुनी जनता की समस्यायें

Share this news

जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत पहाड़पुर विकास खण्ड सैदाबाद में जन समस्याओं के समाधान के लिए चैपाल लगाकर सुनी जनता की समस्यायें

प्राप्त आवेदनों का तीन दिनों के अंदर गुणवत्ता पूर्ण ढंग से सुनिश्चित करें निस्तारण

आम-जनमानस से जुड़े कार्यों में शिथिलता एवं लापरवाही कत्तई क्षम्य नहीं होगा-जिलाधिकरी

जिलाधिकारी श्री संजय कुमार खत्री मंगलवार को ग्राम पंचायत पहाड़पुर विकास खण्ड सैदाबाद में जन समस्याओं के समाधान के लिए चैपाल कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। चैपाल कार्यक्रम में ग्राम प्रधान श्रीमती सन्ध्या मिश्रा से ग्राम सभा में संचालित योजनाओं की जानकारी लेते हुए कहा कि महिला सशक्तिकरण का बड़ा उदाहरण है, जिसमें महिलाओं की समस्या का समाधान के साथ-साथ योजनाओं का भी लाभ मिला होगा।

उन्होंने वहां पर जन मानस से सचिव, पंचायत सहायक, एडीओ पंचायत आशा बहुंए, ए0एन0एम0 की उपस्थिति की जानकारी लेते हुए कहां कि जनता की समस्याओं का प्राथमिकता पर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि लापरवाही या उदासीनता कत्तई क्षम्य नहीं होगा।

उन्होंने ए0एन0एम से गर्भवती महिलाओं की जानकारी ली तथा दो साल से छोटे बच्चों की संख्या के बारे में जानकारी ली, जिसमें ए0एन0एम0 द्वारा बताया गया कि दो साल से छोटे 40 बच्चे है, जिनमें दो का वजन मानक से कम है, उसकी पारिवारिक स्थिति की जानकारी लेते हुए उसको पौष्टिक आहार उपलब्ध कराये जाने का निर्देश दिया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि गांव में सभी लोगो को गभर्वती महिलाओं के लिए चलायी जा रही 102 नम्बर एम्बुलेंस सेवा की जानकारी होनी चाहिए, जिसको भी कोई परेशानी हो, वे 102 नम्बर पर काॅल कर नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र जाकर अपना उपचार करा सकती है। उन्होंने प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य से बच्चों की उपस्थिति की जानकारी ली तथा कितने शिक्षक कार्यरत है, जिसपर प्रधानाचार्य से बच्चों के नामांकन को और बढ़ाने के निर्देश दिये है तथा बच्चों के स्कूल में प्रार्थना सभा आयोजित किये जाये।

उन्होंने ग्राम सभा में बने सामुदायिक शौचालय की उपयोगिता की जानकारी ली तथा साफ-सफाई निरंतर कराये जाने का केयर टेकर को निर्देश भी दिया है। जिलाधिकारी ने राशन की जानकारी लेते हुए कहा कि जो भी पात्र व्यक्ति है, उनको बिना भेदभाव के राशन उपलब्ध कराया जाये। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी लेते हुए 2020-21 में 6 पात्र व्यक्तियों को आवास दिया गया है, उन लाभार्थिंयों से वार्ता कर जानकारी ली कि आवास योजना के लाभ से पहले और अब में ज्यादा सुविधाजनक है कि नही।

मनरेगा द्वारा कराये गये कार्यों की जानकारी लेते हुए लाभार्थिंयों से वार्ता की कि खेतों की उपज बढ़ा है कि नहीं समतलीकरण से, जिसपर लाभार्थी द्वारा बताया गया कि पहले से ज्यादा पैदावार हो रही है, तालाब के सौन्दर्यीकरण की जानकारी लेते हुए तालाब में पानी है कि नहीं, तालाब में पानी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रखने का निर्देश दिया है तथा पेयजल की समीक्षा करते हुए ग्राम सभा के लोगो से हैण्ड पम्प खराब है या सभी क्रियाशील है, जिसपर ग्राम सभा के लोगो द्वारा बताया गया कि सभी क्रियाशील है, पेयजल की कोई दिक्कत आदि नहीं है।

उन्होंने डीडीओ को निर्देशित किया है कि जो भी हैण्डपम्प रिपेयर हो रहे है, उनका एक लागबुक बनाया जाये। उन्होंने निर्देश दिया है कि जो भी आम जनमानस सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिला है, उसें नोट कर शौचालय एवं आवास उपलब्ध कराया जाये।

उन्होंने पेंशन योजनाओं की जानकारी लेते हुए वृद्धापेंशन, दिव्यांग पेंशन आदि जिनका भी किन्हीं कारणों से वंचित है, उन्हें जांच कर तत्काल लाभ प्रदान कराया जाये। बिजली की कोई दिक्कत आदि तो नहीं है कि जानकारी ली। उन्होंने जनता की समस्याओं को सुना तथा 03 दिनों के अंदर निस्तारण कराने के निर्देश दिये है।

तत्पश्चात शहीद स्व नन्द लाल यादव के परिजनों से मुलाकात की तथा उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत आदि तो नहीं है कि जानकारी ली। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री शिपू गिरि, डीडीओ श्री ए0के0 मौर्या सहित सभी जनपद स्तरीय सम्बंधित अधिकारीगण एवं ग्राम पंचायत के आम जनमानस उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!