यूपी के रण का अंतिम चरण आज, पूर्वांचल की 54 सीटों पर होगा मतदान

Share this news

उत्तर प्रदेश की चुनावी जंग अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुकी है. यूपी चुनाव के सातवें और अंतिम चरण का मतदान आज होना है. सातवें और अंतिम चरण में पूर्वांचल के नौ जिलों की 54 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है.
इसके लिए निर्वाचन आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों पर पहुंच चुकी हैं.

जानकारी के मुताबिक, पूर्वांचल की 54 विधानसभा सीटों से कुल 613 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. दो करोड़ से अधिक मतदाता 54 सीटों से अपना प्रतिनिधि चुनने के लिए अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे. पूर्वांचल के जिन नौ जिलों की 54 विधानसभा सीटों पर आज मतदान होना है, उनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के साथ ही समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ में भी मतदान होना है.

इन जिलों में मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण में वाराणसी के साथ ही गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, मीरजापुर, चंदौली और सोनभद्र जिलों में मतदान होना है. चुनाव आयोग ने अंतिम चरण के चुनाव को भी शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए कमर कस ली है. सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं. मतदान केंद्रों पर उत्तर प्रदेश पुलिस और होमगार्ड के साथ ही केंद्रीय बलों के जवान भी तैनात किए जाएंगे.

ये हैं प्रमुख चेहरे

यूपी चुनाव के अंतिम चरण में जिन बड़े चेहरों की किस्मत दांव पर है, उनमें दारा सिंह चौहान, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर, मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी, धनंजय सिंह का नाम प्रमुख है.
गौरतलब है कि यूपी विधानसभा चुनाव के छह चरणों का मतदान पहले ही संपन्न हो चुका है. यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आने हैं.

गंगा आरती में मतदान के लिए किया जागरूक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक किया गया. मतदान की पूर्व संध्या पर वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती के दौरान भी लोगों को वोट डालने के लिए जागरूक किया गया. दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती का आयोजन गंगा सेवा निधि की ओर से किया जाता है.

Source : “आज तक”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!